1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Piles Remedies: बवासीर दूर करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, दर्द से मिलेगी राहत

Piles Remedies: बवासीर दूर करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, दर्द से मिलेगी राहत

पाइल्स यानी बवासीर गंभीर हो जाए तो भगंदर का रूप ले लेती है। कई बार गंभीर होने पर इसके लिए सर्जरी की एकमात्र उपाय बचता है

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 20, 2021 11:56 IST
Ayurvedic remedies to treat piles- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Ayurvedic remedies to treat piles

पाइल्स यानी बवासीर एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति का बैठना तक मुश्किल हो जाता है। पाइल्स में सूजन के साथ तेज दर्द भी होता है। एक स्टडी के अनुसार 50 साल की उम्र के बाद 50 फीसदी लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। बवासीर की समस्या में सबसे बड़ी दिक्कत ये हैं कि लोग इसे डॉक्टर से बताने में झिझकते हैं, जिसके कारण यह इंफेक्शन और भी अधिक बढ़ जाता है। 

शुरुआत में सिर्फ दर्द और जलन का ही एहसास होता है लेकिन अगर समस्या बढ़ जाए तो खून तक आने लगता है। दरअसल पाइल्स के कारण गुदा (Anus) की ब्लड वेसल्स बड़ी हो जाती है, जिसके कारण जलन के साथ दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। 

पाइल्स की समस्या कई कारणों से हो सकती हैं। कई बार कब्ज, पाचन क्रिया ठीक ढंग से काम न करना, जेनेटिक, मोटापा, तनाव या फिर किसी भारी चीज को उठा लेने के कारण भी हो जाता है। आपको बता दें कि पाइल्स का इलाज संभव हैं। स्वामी रामदेव से जानिए कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय जिसके द्वारा आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

बिगड़े पाचन से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए एसिडिटी, ब्लोटिंग, कब्ज का परमानेंट इलाज

Ayurvedic remedies to treat piles

Image Source : FREEPIK.COM
Ayurvedic remedies to treat piles

पाइल्स से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

दूध और नींबू

रोजाना एक कप दूध को गर्म करके नॉर्मल तापमान में ठंडा कर लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस डालकर तुरंत पी लें। लगातार 3-7 दिन करें। इससे आपको पाइल्स की समस्या से निजात मिल जाएगी।

कपूर 
इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही कपूर में हीलिंग पॉवर होती है जो पाइल्स के मरीजों को ठंडक पहुंचाता है। पाइल्स की समस्या से निजात पाने के लिए शुद्ध कपूर को चने के बराबर मात्रा में लेकर थोड़े से केले में डालकर खा लें। 

नागदोन के पत्ते
औषधीय गुणों से भरपूर नागदोन के पत्ते भी बवासीर की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। रोजाना नागदोन के 3 पत्ते खाएं।

रात को त्रिफला खाने से घटती है पेट की चर्बी, जानिए वजन कम करने के शानदार आयुर्वेदिक उपाय

त्रिफला पाउडर
बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए त्रिफला भी काफी फायदेमंद हो सकता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए बकायन, नीम की निमोली और त्रिफला को बराबर मात्रा में लेकर पाउडर बना लें और रोजाना इसका सेवन करें। 

Ayurvedic remedies to treat piles

Image Source : FREEPIK.COM
Ayurvedic remedies to treat piles

एलोवेरा
एलोवेरा के सूजनरोधक गुण बवासीर की जलन कम हो करता है। पाइल्स के मरीज एलोवेरा के पल्प का किसी न किसी तरह से सेवन करें। 

अनार और सेब का सेवन
बवासीर की समस्या से निजात पाने के लिए अनार और सेब का सेवन करें। सुबह के समय इन दोनों फलों का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

bigg boss 15