Monday, April 29, 2024
Advertisement

विटामिन B12 की कमी से शरीर हो गया है बेजान? खाने में शामिल करें ये फूड्स और देखें चमत्कार

विटामिन B12 भी हमारे शरीर में पाया जानेवाला एक बहुत ही ज़रूरी पोषक तत्व है। इसकी कमी से शरीर में धीरे धीरे कई समस्याएं होने लगती हैं। अगर शरीर में भी विटामिन B12 की कमी हो गई है तो आप अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 21, 2023 14:49 IST
 Vitamin B12 foods - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Vitamin B12 foods

हमारा शरीर कई विटामिन और प्रोटीन से मिलकर बना है। अगर शरीर में किसी एक चीज़ की भी कमी हो जाए तो उसक असर पूरी बॉडी पर दीखता है। विटामिन B12 भी हमारे शरीर में पाया जानेवाला एक बहुत ही ज़रूरी पोषक तत्व है। इसकी कमी से शरीर में धीरे धीरे कई समस्याएं होने लगती हैं। कुछ समय बाद ये समस्याएं गंभीर बीमारी का रूप ले लेती हैं। विटामिन B12 की कमी से एनीमिया, मेमोरी लॉस, बांझपन और मस्तिष्क संबंधी अन्य बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ज़ाहिर सी बात है ये न्यूट्रिएंट्स हमें भोजन के ज़रिए ही मिलेंगे। अगर शरीर में भी विटामिन B12 की कमी हो गई है तो आप अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन्स और कार्बोहाइड्रेट्स तत्वों से भरपूर इन फूड्स को शामिल करें

ये हैं विटामिन B12 के लक्षण

  • स्किन का पीला पड़ना
  • जीभ में दाने होना या लाल पड़ जाना
  • आंखो की रोशनी कम होना
  • मुंह में छाले
  • हमेशा थकान 
  • सांस फूलना
  • भूख कम लगना
  • ज्यादा ठंड लगना 

विटामिन B12  बढ़ाने के लिए करें इन फूड्स का सेवन

  1. ओटमील- ओटमील विटामिन B12 का अच्छा स्रोत है। ओटमील के अलावा कॉर्नफ्लेक्स, छाछ आदि में भी विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में रहता है।
  2. फिश-  सेलमन, टून जैसी मछलियों में विटामिन, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों की भरमार है। इसलिए आप अपने डाइट में इन मछलियों का सेवन करें। 
  3. अंडा-  अंडे का रोज़ सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों से दूर रहेंगे। अंडा हर किसी के लिए संजीवनी बूटी का काम करता है।
  4. डेयरी प्रोडक्ट्स:  शरीर में विटामिन B12 की कमी होने पर आप अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे- दूध, ढाई, पनीर और छास को शामिल करें। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन B12  पाया जाता है। 
  5. हरी सब्जियां: हरी पत्तीदार सब्जियों को हमेशा ही खाना चाहिए। इनका सेवन करने से आप हमेशा निरोगी बने रहेंगे।  इन सब्जियों में आसानी से विटामिन B12 मिलता है। विटामिन B12 के लिए आप पालक, ब्रोकोली, लउकी, करेला मेथी, बीन्स जैसी सब्जियों का इस्तेमाल करें। 
  6. मीट: अगर आप मांसाहारी हैं तो विटामिन B12 की कमी बहुत जल्दी पूरी हो जाएगी। आप मटन, चिकन एक सेवन कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement