Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

सुबह उठते ही होने लगती है गले में खराश तो आज़माएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम 

इस मौसम में कई बार सुबह उठने पर गले में खरास होने लगती है।  उसके बाद यह समस्या खांसी के रूप में बदल जाती है। अगर आप भी  से गुज़र रहे हैं तो सुबह उठते ही इन नुस्खों को आज़माएं। 

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 21, 2023 9:12 IST
Sore throat home remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Sore throat home remedies
उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। इस मौसम में अक्सर लोग वायरल बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। जैसे इस समय ज़्यादातर लोगों को सुबह के समय गले में खराश होने लगती है और साथ में नाक भी जम जाता है। कई बार यह समस्या इतनी ज़्यादा बढ़ जाती है कि खराश की वजह से लोगों का गला बैठ जाता है और लगातार खांसी आती है।खांसी की समस्या बढ़ने से लोगों की सांस लेने में भी तक़लीफ़ होने लगती है। अगर आपको भी सुबह के समय में यह परेशानी हो रही है तो इससे छुटकारा पाने के लिए इन कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  1. शहद का सेवन: शहद एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हैं। सर्दियों के मौसम में खराश और सर्दी-खांसी से राहत पाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। रोज़ाना दो से तीन चम्मच शहद का सेवन करने से गले के म्यूकस खत्म हो जाते हैं और आपको खराश और गले की किच किच से आराम मिलता है। 
  2. गर्म पानी का भाप: अगर आपकी नाक जैम जाए, गले में खराश हो या फिर खांसी आये तो सबसे अफ्ले आप ग्राम पानी से भाप लें।गर्म पानी से भाप लेने पर बंद गला खुल जाता है साथ ही गले में होने वाली खराश से भी आराम मिलता है। जिससे सांस लेने में आसानी होती है। 
  3. गुनगुना पानी पियें: खराश से छुटकारा पाने के लिए तुरंत गुनगुना पानी में हल्का नमक डालकर उसे पियें। आप चाहे तो गरारा भी कर सकते हैं।गर्म पानी में नमक मिलाकर पीने से खराश से तुरंत आराम मिलता है।
  4. लौंग: लॉन एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हैं। गले की खराश को दूर करने के लिए इसे सादा चबाएं या फिर इसका काढ़ा बनाकर पियें।
  5. हर्बल चाय: गले की खराश को दूर करने में हर्बल चाय बहुत ही असरदार है। इसे पीने से गले को आराम मिलेगा। इस बात का ध्यान रखें कि हर्बल चाय में दूध न मिलाएं। 
  6. अदरक का इस्तेमाल: सर्दी-खांसी में अदरक बेहद फायदेमंद होता है। इसे कच्चा चबाने से आपको गले की किच किच से तुरंत आराम मिलेगा। अगर आप कच्चा नहीं खा पा रहे हैं तो उसका लड्डू बनाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सर्दियों में अखरोट का सेवन है अमृत समान, जानें किस समय खाने से मिलता है फायदा?

पेट की लटकती और झूलती हुई चर्बी होगी कुछ ही दिनों में गायब, बस करें इन 2 मसालों के ड्रिंक का सेवन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement