Sunday, April 28, 2024
Advertisement

युवाओं में तेजी से बढ़ते मानसिक और शारीरिक समस्याओं को कम करेंगे बाबा रामदेव के ये टिप्स, नहीं होंगी ये दिक्कतें

आज कल के युवाओं (youth) में मानसिक और शारीरिक समस्याएं बढ़ी तेज से बढ़ रही हैं। ऐसे में बाबा रामदेव के ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: January 12, 2023 9:54 IST
baba_ramdev_tips - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK baba_ramdev_tips

स्वामी विवेकानंद ने कहा था 'विचार इंसान को महान बनाते हैं..और विचार ही इंसान को नीचे गिराते हैं' हम वो हैं..जो हमें हमारी सोच ने बनाया है इसलिए इस बात का ख्याल रखिए कि आपकी सोच सही रहे। और ये बात तब और जरूरी हो जाती है जब हम नये ख्याल, नई सोच के नाम पर कुछ भी करने लगते हैं, किसी की परवाह नहीं करते। अब देखिए ना इस समय ज्यादातर पैरेंट्स खासकर मां इस बात को लेकर फिक्रमंद रहती हैं कि उनके बच्चे उनकी एक नहीं सुनते वक्त पर नाश्ता नहीं करता, हर दिन नहाते नहीं हैं, कभी आठ-आठ घंटे पढ़ते हैं। तो कभी दो-दो दिन तक किताब नहीं खोलते। उनके खाने-पीने का भी कोई हिसाब नहीं रहता, क्या खा रहे हैं कब खा रहे हैं, हेल्दी है भी कि नहीं..कोई फिक्र नहीं। दरअसल, ये यंगस्टर्स की वैल्यूज कंडिशन है। हेल्थ एक्सपर्ट इसे गॉब्लिन मोड कहते हैं इसमें उन्हें दुनियादारी की परवाह नहीं रहती। यंगस्टर्स गॉब्लिन मोड में गये कैसे। 

देखिए एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसकी वजह कुछ हद तक कोरोना और वर्क फ्रॉम होम है। इस दौरान हर किसी का नॉर्मल रुटीन बिगड़ गया था लाइफ से डिसीप्लिन चला गया था। खेल-कूद बंद हो गई थी। सारी जद्दोजहद बीमारी को रोकने और जान बचाने को थी। ऐसे में हालात नॉर्मल होने पर भी बच्चे उससे बाहर नहीं निकल पाए और जीने के इस तरीके को ही सही मानने लगे। वैसे एक रिसर्च की माने तो ज्यादातर युवा गॉब्लिन मोड में ही होते हैं, यानी मनमौजी होते हैं। जबकि जरुरी तो ये है कि पैरेंट्स के एक्सपीरियंस से..सही-गलत को समझें, हेल्दी लाइफ स्टाइल को अपनाएं और अनुशासन तो जीवन में होना ही चाहिए वरना कुछ भी हासिल करना मुश्किल है। 

youth issues

Image Source : FREEPIK
youth issues

बिल्कुल ठीक, अगर लाइफ में डिसीप्लिन नहीं है तो बीमारियां भी आएंगी और बुढ़ापा भी जल्दी आएगी, जवानी ज्यादा दिन रहेगी नहीं। तभी तो प्री-मैच्योर ग्रेइंग, हार्ट अटैक स्ट्रोक-पैरालिसिस, आर्थराइटिस, हार्मोनल प्रॉब्लम जो पहले ओल्ड एज की परेशानी थी अब युवाओं की बन गई है। तो चलिए, वर्ल्ड यूथ डे पर आज योगगुरु के साथ मिलकर युवाओं को गॉब्लिन मोड से प्रैक्टिकल मोड में लाने की कोशिश करते हैं। 

थायराइड के लक्षण

थकान 

घबराहट 
चिड़चिड़ापन
हाथों में कंपन
नींद की कमी
बालों का झड़ना
मसल्स पेन

थायराइड से बीमारियां
प्रेगनेंसी में दिक्कत
हार्ट की बीमारी
आर्थराइटिस
डायबिटीज
कैंसर 
ओबेसिटी
अस्थमा

विटामिन डी की कमी में फायदेमंद है संतरे का जूस? जानें कैसे ये 1 खट्टा फल दूर कर सकता है कई बीमारियां

थायराइड में क्या खाएं, सर्दी में गर्मी पाएं  

अलसी
नारियल
मुलेठी
मशरूम
हल्दी दूध
दालचीनी

थायराइड में कारगर है आयुर्वेदिक उपचार

मुलेठी फायदेमंद
तुलसी-एलोवेरा जूस 
रोजाना त्रिफला 1 चम्मच 
रात में अश्वगंधा और गर्म दूध                      
धनिया के बीज पीसकर पानी में पीएं

विटामिन B-12 के लिए

 डेयरी प्रोडक्ट      
सोयाबीन      
अखरोट    
 बादाम        
ओट्स

धुएं जितना काला ही है दिल्ली वालों का भविष्य, घातक बीमारियों को न्योता और खतरे में लोगों की सेहत

बॉडी में आयरन बढ़ेगा, कोल्ड इनटॉलरेंस घटेगा

पालक
चुकंदर 
मटर
अनार
सेब
किशमिश

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement