Monday, April 29, 2024
Advertisement

नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल फेंकता है यह पीला फल, दिल की बीमरियों की हो जाएगी छुट्टी, ऐसे करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल हमारी बॉडी में पाया जानेवाला एक वैक्स है, जब इसकी मात्रा हमारे शरीर में ज़्यादा होने लगती हैं तो यह नसों में जमा होने लगता है। इस वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। इसे कंट्रोल करने के लिए इस पीले फल का करें सेवन।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 15, 2023 21:18 IST
Health benefits of banana- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health benefits of banana

इन दिनों देश-दुनिया में कई बीमारियों और समस्याओं से ग्रसित है। इसकी सबसे बड़ी वजह है हमारी जीवनशैली का अनियमित होना। आजकल लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ज़्यादा पीड़ित हैं। शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती हैं। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल आपक लिए बेहद जानलेवा भी साबित हो सकता है।  ऐसे में लोग कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कई तरह के उपाय आज़माते हैं, लेकिन उसका कोई ख़ास असर नहीं होता। लेकिन केला आपके हाई कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम कर सकता है। अपने लाइफ स्टाइल में हल्के फुल्के बदलाव कर आप इसे आसनी से कंट्रोल कर सकते हैं।

क्या है कोलेस्ट्रॉल ?

कोलेस्ट्रॉल हमारी बॉडी में पाया जानेवाला एक वैक्स है, जब इसकी मात्रा हमारे शरीर में ज़्यादा होने लगती हैं तो यह नसों में जमा होने लगता है। जिस कारण नसें ब्लॉक होने लगती है। इस वजह से ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और दिल पर गहरा असर पड़ने लगता है। और दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दिखते हैं ये लक्षण

  • बहुत ज़्यादा थकान होना - इस समस्या में आपको हमेशा थकान महसूस होती है
  • पैरों का ठंडा होना - अगर आप कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो आपके पैरों में ठंड लगने लगती है और कपकपी महसूस होती है 
  • आंखों का रंग बदलना - इस बीमारी में आपके आँखों का रंग बदल कर पीला होने लगता है
  • सोरायसिस होना - चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर त्वचा पर लाल और खुजली वाले धब्बे दिखाई देना 

फेफड़ों को चट्टान की तरह मजबूत बनाएंगे ये योगासन, बीमारियां भागेंगी आपसे कोसो दूर

केले से कम होगा कोलेस्ट्रॉल

फलों का राजा केला खाने से सिर्फ आपका वजन ही नहीं बढ़ता है बल्कि यह फल कई समस्याओं में भी असरदार है। खासकर यह फल कोलेस्ट्रॉल को बहुत आसनी से कंट्रोल करता है। अगर आप दिल के मरीज हैं तो आपको इस फल का सेवन ज़रोरो करना चाहिए। दरअसल केले में मौजूद फाइबर और पोटेशियम कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के लेवल को कम कर सकते हैं। केला में घुलनशील फाइबर बहुत मात्रा में पाया जाता है, जिस वजह से वो शरीर से गंदे कोलेस्ट्रॉल को आसानी से बाहर निकाल लेता है।  केला खाने से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है । 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ठंड में नवजात शिशुओं के पास नहीं फटकेगी सर्दी और खांसी, बस आज़मा लें अजवाइन का ये ज़ोरदार नुस्खा

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement