Friday, March 29, 2024
Advertisement

Uric Acid: यूरिक एसिड मरीजों के लिए बेहद कारगर हैं तुलसी की पत्तियां, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Basil leaves for Uric Acid:आइए जानते हैं तुलसी के पत्ते किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही जानिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: August 15, 2022 12:42 IST
Basil leaves for Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Basil leaves for Uric Acid

Basil leaves for Uric Acid:  डायबिटीज के बाद आजकल लोग सबसे ज्यादा जिस बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं वो है यूरिक एसिड (Uric Acid)। यूरिक एसिड एक ऐसा केमिकल है जो शरीर में तब बनता है जब प्यूरिन नाम का तत्व ब्रेकडाउन हो जाता है। डॉक्टरों की मानें तो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर समय रहते इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को कम करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि आज हम आपको एक घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप यूरिक एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं। जी हां, यह घरेलू नुस्खा तुलसी के पत्तों का है। आइए जानते हैं तुलसी के पत्ते किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही जानिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका। 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार तुलसी

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। इसमें अलसोलिक एसिड, यूजेनॉल और एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जोकि यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में सहायक होता है। 

Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर इन हेल्दी चीज़ों को खाएं और इन फ़ूड आइटम से करें परहेज, देखें लिस्ट

यूरिक एसिड के मरीज यूं करें तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल

  • इसके लिए सबसे पहले 5 से 6 तुलसी की पत्तियां लें।  
  • उसके बाद इन पत्तों को पानी से अच्छे से धो लें।
  • अब इन्हें कालीमिर्च और देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। 
  • रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपको काफी फायदा मिलेगा। 

तुलसी का सेवन करने के अन्य फायदे: 

पाचन शक्ति होगी मजबूत

तुलसी की पत्तियों में विटामिन ए, विटामिन डी, आयरन, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पाचन की प्रक्रिया को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह इम्युनिटी को भी बूस्ट करने का काम करता है। 

Angioplasty: जानें क्यों हुई राजू श्रीवास्तव की तीन बार एंजियोप्लास्टी? आप भी हो जाएं सावधान, रखें इन बातों का ध्यान

ब्लड शुगर मरीजों के लिए 

तुलसी की पत्तियों में हाइपोग्लाइसेमिक लेवल कंट्रोल करने वाले गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करता है। इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियां लेकर एक गिलास पानी में रातभर डुबोकर रख दें। उसके बाद सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। 

सर्दी जुकाम में कारगर 

अगर आप सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में नियमित रूप से  तुलसी की पत्तियां चबाएं क्योंकि इसमें इम्यूनिटी बूस्टर होने की वजह से हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

आज़ादी के जश्न को योग के साथ बनाएं खास, स्वामी रामदेव से जानिए देश के युवा कैसे बनेंगे बलवान-बुद्धिमान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement