Thursday, May 16, 2024
Advertisement

फैटी लिवर में पिएं इस सब्जी का पानी, छानकर बाहर कर देगा बैड कोलेस्ट्रॉल

चुकंदर का पानी: लिवर और बैड कोलेस्ट्ऱॉल दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। ऐसे में चुकंदर का पानी पीना इन समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है। जानते हैं इन दोनों ही स्थिति में इसे पीने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 08, 2024 6:00 IST
beetroot detox water- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL beetroot detox water

चुकंदर का पानी: चुकंदर बीटाइन नामक पौधे के एल्केलॉइड और बी-विटामिन फोलेट से भी समृद्ध है। साथ में, वे होमोसिस्टीन के निम्न स्तर पर काम करते हैं, जो धमनियों की क्षति और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। चुकंदर विटामिन बी, आयरन, कॉपर, कैल्शियम और पोटेशियम जैसी चीजों से भरपूर होते हैं। इसके अलावा भी कई बीमारियां हैं जिनमें इसका सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, आइए जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर फैटी लिवर तक में चुकंदर का पानी पीने के फायदे। 

फैटी लिवर में चुकंदर का पानी पीने के फायदे

चुकंदर आपके लिवर की मदद करने में बहुत अच्छा है। इसमें मौजूद बीटाइन शरीर से गंदगी को डिटॉक्स करता है जो लिवर में जमा फैटी एसिड को कम करने में मददगार है। फैटी लिवर के मरीजों को इसे उबालकर इसका पानी पीना चाहिए जो कि अपने साथ लिवर में जमा गंदगी को साफ करता है और लिवर के काम काज को बेहतर बनाता है। ये सभी बाइल जूस संतुलित रखता है जिससे लिवर फंक्शन सही रहता है।

high cholesterol

Image Source : SOCIAL
high cholesterol

बसंत पंचमी के आस पास मिलता है ये फल! इन 3 बीमारी वाले लोग मौसम जाने से पहले जरूर खा लें

हाई कोलेस्ट्रॉल में चुकंदर का पानी 

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो आपको चुकंदर का पानी पीना चाहिए। दरअसल, चुकंदर का पानी फाइबर से भरपूर होता है जोकि अपने साथ गंदगी को फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। ये शरीर में जमा टॉक्सिन्स को कम करता है और बैड फैट लिपिड को बाहर निकालने में मदद करता है। इस प्रकार ये धमनियों की सफाई में बेहद मददगार है।

एक्ट्रेस सोहा अली खान अपनाती हैं ये देसी नुस्खा, खुद बताया अपनी फिटनेस का राज!

इतना ही नहीं, अगर आपको अपने आंतों की गंदगी को साफ करना है तो भी चुकंदर का पानी पीना चाहिए। ये आंतों में जमां गंदगी को साफ करने में मदद करता है और फिर शरीर से इसे फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। तो, बस इन तमाम स्थितियों में आपको चुकंदर का पानी पीना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement