Friday, February 23, 2024
Advertisement

Weigh Loss: सोने से पहले कर लें बस ये काम, मोटापा हो जाएगा उड़न छू

Easy Weight Loss Tips: वजन घटाने लिए सबसे जरूरी है डेडिकेशन। आपको डाइट और एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी लाइफस्टाइल में भी कुछ बदलाव करने होंगे, जिससे मोटापा कम किया जा सके। वजन घटाने के लिए रात में सोने से पहले ये कार जरूर कर लें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 02, 2023 20:00 IST
Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वजन घटाने के लिए क्या करें

Diet For Weight Loss: आजकल हर किसी को देखो वजन घटाने में लगा है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में सैकड़ों बीमारियां पैदा हो रही है। ज्यादातर बीमारियों की बड़ी वजह मोटापा और फिजिकल एक्टिविटी कम होना है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए भी पतले रहना जरूरी है। हालांकि वजन कम करना इतना आसान नहीं है। कई बार बहुत कोशिश करने के बाद भी वजन कम नहीं हो पाता है। इसके लिए आपको डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करना सबसे जरूरी है। मोटापा कम करने के लिए रात में सोने से पहले कुछ काम जरूर कर लें। 

वजन घटाने के लिए रात में जरूर करें ये काम

  1. शाम 7 बजे तक डिनर- मोटापा कम करना है तो एक नियम बना लें कि आपको रात का खाना 7 बजे तक खा लेना है। डिनर में आप चाहे कुछ भी खाएं, लेकिन उसे समय से खा लें। खाने और सोने के बीच करीब 3 घंटे का गैप जरूर होना चाहिए। यानि खाना खाते ही सोने से बचें। ऐसा करने से खाना आसानी से पच जाता है और फैट में कनवर्ट नहीं होता।
  2. वजन घटाने के लिए डिनर- मोटापा कम करना है तो रात में हल्का खाना ही खाएं। डिनर में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करें। रात का खाना जितना हल्का होगा वजन उतनी जल्दी कम होगा। रात में हरी सब्जियां, सूप और दाल ही खाएं। कोशिश करें कि रोटी को डिनर में शामिल न करें। 
  3. सोने से पहले गर्म पानी- वजन घटाने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले गर्म पानी पी लें। इससे खाना पचा जाएगा और मोटापा भी कम होगा। रात में 1 गिलास गर्म पानी पीने का नियम बना लें। इससे वजन कम होता है।
  4. हल्दी वाला दूध पिएं- डिनर हल्का ही रखें ताकि रात में हल्दी वाला दूध पी सकें। इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी। रात में सोने से पहले 1 गिलास स्किम्ड मिल्क हल्दी डालकर पी लें। हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी मजबूत होगी और अच्छी नींद आएगी।
  5. भरपूर नींद लें- मोटापे का संबंध नींद से भी है। इसलिए रात में भरपूर अच्छी नींद लेना जरूरी है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। रात में सोने से फोन और दूसरे गैजेट् को खुद से दूर रख दें।  हो सके तो किताबें पढ़कर सोने की आदत बनाएं। ऐसा करने से आपको अच्छी नींद आएगी और मोटापा भी कम होगा।

Powerfood: तनाव और टेंशन का हो जाएगा काम तमाम, रोज खाना शुरू कर दें स्पिरुलिना

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement