Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जिम में एक्सरसाइज करने वाले जरूर जान लें ये 3 बातें, फिटनेस के चक्कर में बढ़ सकती है मुसीबत

Gym Do's and Don'ts: आजकल युवाओं में जिम जाकर बॉडी बनाने का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। फिटनेस फ्रीक लोगों ने जिम को लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लिया है। अगर आप भी जिम जाते हैं तो इन 3 बातों को जरूर जान लें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 16, 2024 6:30 IST
Exercise- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Exercise

जिम में जाकर घंटों पसीने बहाना आजकल यंगस्टर्स का क्रेज बन चुका है। एक ओर जहां लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं तो वहीं कुछ लोग ओवर एक्सरसाइज और फिटनेस के दीवाने हो रहे हैं। फिट रहना बेहद जरूरी है, लेकिन फिटनेस का जुनून सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर आप फिटनेस के लिए रोजाना जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए। अगर आप पहली बार जिम जा रहे हैं या फिर जिम ज्वाइन करने का प्लान कर रहे हैं, तो ये बातें आपके लिए जरूरी हैं। जिम जा कर एक्सरसाइज करने से पहले आपको इन 3 बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए।

जिम में एक्सरसाइज करने से पहले जाने लें ये बातें  

  1. स्ट्रेचिंग है जरूरी- जिम में हैवी वर्कआउट करने से पहले आपको स्ट्रेचिंग जरूर करनी चाहिए। वैसे तो ट्रेनर वॉर्मअप करते हैं, लेकिन अगर आप बिना किसी ट्रेनर के जिम में जाकर खुद से एक्सरसाइज करते हैं तो आपको सबसे पहले शरीर को चार्ज करना जरूरी है। किसी भी वर्कआउट से पहले वॉर्मअप करें फिर चाहे वो ब्रिस्क वॉकिंग ही क्यों न हो। इससे मांसपेशियों में चोट और दर्द कम होता है। वहीं एक्सराइज के बाद बॉडी को कूलडाउन करने के लिए भी 5-10 मिनट का समय दें। इस वक्त आप हल्की स्ट्रेचिंग कर सकते हैं।

  2. डिहाइड्रेशन- जिम जाते वक्त ध्यान रखें कि पानी की बोतल आपके साथ होनी चाहिए। एक्सरसाइज के बीच में अगर गला सूखने लगे या प्यास लगे तो छोटे-छोटे घूंट पानी पी सकते हैं। हां आपको एकसाथ ज्यादा पानी नहीं पीना है। सिर्फ इतना पानी पिएं कि गला गीला हो जाए। जो लोग वर्कआउट के वक्त पानी नहीं पीते हैं उन्हें पसीना निकलने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इससे बॉडी पर बुरा असर पड़ता है। आप नारियल पानी या नींबू पानी भी पी सकते हैं।

  3. वर्कआउट के पहले और बाद में खाना जरूरी- अगर आप हैवी वर्कआउट करते हैं तो आपको हल्का कुछ खाकर जाना जरूरी है। जिम जाने से आधा घंटे पहले आप अंडा या फिर केला खा सकते हैं। वहीं वर्कआउट के बाद 30 मिनट के भीतर कुछ न कुछ जरूर खाएं। आप पहले से कोई स्नैक तैयार कर सकते हैं, जिसे व्यायाम के बाद खा सकते हैं। इससे एनर्जी मिलेगी और इससे मांसपेशियों के दर्द में भी आराम मिलेगा। हालांकि जिम के बाद तली-भुनी चीजों का सेवन न करें।

वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये अमेरिकन डाइट प्लान, हफ्तेभर में कम हो जाएगा कई किलो वजन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement