Thursday, May 02, 2024
Advertisement

रोजाना खाएं ये 7 फूड्स, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होने के साथ नहीं होगी दिल से जुड़ी कोई भी बीमारी

सांस लेने में तकलीफ, एड़ियों में सूजन, सीने में जकड़न और कंधे और बाजू में दर्द आदि हार्ट अनहेल्दी होने के संकेत है। जानिए स्वामी रामदेव से ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन करने से आपका हार्ट हेल्दी रहेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 03, 2020 10:57 IST

रात को देर से सोना, सुबह वक्त पर ना उठना जैसी गलतियां हम रोजाना करते आ रहे है। अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं, तो सावधान हो जाइ। क्योंकि ऐसा करने से आपका हार्ट डेंजर जोन में है। आप जल्दी ही दिल का मरीज बन सकते हैं।  अमेरिका में हुई एक लेटेस्ट रिसर्च  के मुताबिक अगर लंबे वक्त तक आपकी नींद पूरी ना हो तो आपका दिल खतरे में है।

आपका दिल आपको सिग्नल देता है। अगर इसे समय  पर ध्य़ान दिया तो हार्ट अटैक से बच सकते है। सांस लेने में तकलीफ, एड़ियों में सूजन, सीने में जकड़न और कंधे और बाजू में दर्द आदि हार्ट अनहेल्दी होने के संकेत है। जानिए स्वामी रामदेव से  ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन करने से आपका हार्ट हेल्दी रहेगा। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर से भी राहत मिलेगी।

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

लहसुन

लहसुन में एलीसिन नामक तत्व पाया जाता है। जो हार्ट के आर्टिज्म का साफ करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल करने में मदद करते हैं। रोजाना 3-4 लहसुन की कली खाली पेट सेवन करे। अगर एसिडिटी  की समस्या है तो व्हीट ग्रास के साथ लहसुन के कली का सेवन करे।  

दालचीनी
अर्जुन की छाल और दालचीनी का काढ़ा का सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहेगा। यह काढ़ा कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करने के साथ, हड्डियों को मजबूत करने के साथ,  हार्ट के ब्लॉकेज को साफ करने में मदद करता है।  

थायराइड की समस्या को खत्म करने में कारगर साबित होंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें सेवन

गोखरू
हार्ट के आर्टिज को क्लीन करने के साथ प्रोस्टेट के साथ किडनी को हेल्दी रखने में मदद करता है। रात को  गोखरू को पानी में भिगो दें। इसके बाद सुबह खाली पेट इसे छानकर पानी का सेवन कर लें।

अनार
अनार सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें फाइबर, विटामिन के,सी, बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं। ब्लड वेल्स को साफ करने में मदद करता है। जिससे आपका हार्ट हेल्दी रहता है। रोजाना एक कटोरी अनार के दाने का सेवन कर लो। अगर आपको शुगर की समस्या है तो 2-3 चम्मच ही रोजाना खाएं।

सीने में जकड़न, एड़ी में सूजन है कार्डियक अरेस्ट के संकेत, स्वामी रामदेव से जानिए ब्लॉक आर्टरी के लिए कारगर इलाज

अलसी
अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन बी1, बी6 मैग्नीशियम, सेलेनिमय, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसकी तासीर गर्म होती है। रोजाना अलसी का सेवन करे। आप चाहे तो इसे हल्का तवा में भुनकर इसका सेवन कर सकते हैं।

तुलसी
तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इसमें मुख्य रुप से विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन, क्लोरोफिल पाया जाता है। इसके अलावा तुलसी में सिट्रिक, टारटरिक एवं मैलिक एसिड पाया जाता है। जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है।

सिरदर्द की समस्या है परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए कारगर इलाज, माइग्रेन सहित हर दर्द से मिलेगा छुटकारा

लौकी
लौकी में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिससे आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement