Saturday, May 04, 2024
Advertisement

थायराइड की समस्या को खत्म करने में कारगर साबित होंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें सेवन

देश में हर दसवां व्यक्ति थायराइड की समस्या का समना करना है। जिसमें पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या अधिक है। जानिए इस बीमारी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 01, 2020 11:39 IST
थायराइड की समस्या को खत्म करने में कारगर साबित होंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें सेवन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SPKWOMENSHEALTH थायराइड की समस्या को खत्म करने में कारगर साबित होंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें सेवन

देश में हर दसवां व्यक्ति थायराइड की समस्या का सामना करना है। जिसमें पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या अधिक है। इस रोग में वजन बढ़ने, बाल गिरने और हार्मोन भी गड़बड़ा जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना योग कर सकते हैं। इसके साथ ही इन आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकते हैं। इससे भी आपको जल्द लाभ मिलेगा।

गौमूत्र अर्क

औषधिय गुणों से भरपूर गौमुत्र अर्क सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।  गोमूत्र  में पोटैशियम, मैग्नीशियम क्लोराइड, फॉस्‍फेट, अमोनिया, कैरोटिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर से अंदर मौजूद बैक्टीरिया को मारने के साथ-साथ वजन कम करने, पेट संबंधी समस्या, दांत संबंधी समस्या के साथ कई खतरनाक बीमारियों से निजात दिलाता है। थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना खाली पेट एक चम्मच गौमूत्र अर्क को एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें। 

Recipe: हर रोगों से कोसों दूर रहने के लिए रोजाना करें लौकी के सूप का सेवन, स्वामी रामदेव से जानिए बनाने का तरीका

त्रिकुटा चूर्ण
सौंठ, काली मिर्च और छोटी पिपली से मिलकर बना त्रिकुटा चूर्ण सेहत के लिए काफी फायदेमं है। यह पेट संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने के साथ थायराइड रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है।

एसिडिटी, कब्ज, कोलाइटिस और पेट की हर समस्याओं से निजाात दिलाने में असरदार हैं घरेलू नुस्खे

एलोवेरा और आंवला का जूस
एलोवेरा और आंवला का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा और आंवला जूस का सेवन करे।

लौकी
लौकी  में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-बी व मिनरल्स पाए जाते हैं। यह थायराइड की समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर है। सर्दियों के मौसम में रोजाना सुबह लौकी का सूप पिएं।

त्रिफला चूर्ण
हरण, बहेड़ा, आंवला को समान मात्रा में लेकर इमामदस्ता में कूट लें। तो त्रिफला बनकर तैयार हो जाएगा। त्रिफला का रोजाना सेवन करने से भी आपको लाभ मिलेगा।

मेथीदाने के उपयोग से मिलेगा घुटने के दर्द से छुटकारा, ये उपाय भी देंगे दर्द में राहत

थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए अन्य उपाय

  • कंचनार गुग्गुल वटी और वद्दिवाटिका वटी  2-3 गोली ले लें। अगर बच्चे को हैं तो 1-2 गोली सेवन कराए।
  • अश्वगंधा और गिलोय की 1-2 गोली का लें।
  • बहेड़ा सूजन और दर्द कम करने में करे मदद। इसलिए रोजाना इसका सेवन करना कारग साबित होगा।
  • मुक्तासुक्ति भस्म और मोतीपिष्टी और शंख भस्म को मिलाकर शहद के साथ इसका सेवन करे। इससे नाखून झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का बेहतरीन तरीका है मेथी दाना, बस इस तरह से करें इस्तेमाल

  • जिनके शरीर में सूजन हैं तो नमक और मीठा का सेवन कम कर दें। इसके बदले आप थोड़ी मात्रा में सेधा नमक का सेवन कर सकते है। वहीं मीठे में आप शहद आदि का सेवन करे।  
  • आंवला का मुरब्बा और आंवला की चटनी थी थायराइड की समस्या निजात दिलाने में कारगर।।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement