Friday, April 26, 2024
Advertisement

मेथीदाने के उपयोग से मिलेगा घुटने के दर्द से छुटकारा, ये उपाय भी देंगे दर्द में राहत

fenugreek benefits in knee pain methidana for knee pain, knee pain remedies in hindi, मेथीदाने के साथ साथ ऐसे कई उपाय हैं जो आपके घुटनों के दर्द को छूमंतर कर देंगे औऱ घुटनों को ताकत भी मिलेगी।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 01, 2020 11:39 IST
remedy for knee pain- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MACSORNAIN घुटनों के दर्द के उपाय

सर्दियां शुरू होते ही घुटनों के दर्द से कई लोग परेशान हो जाते हैं। खासकर बीमार, बुजुर्ग औऱ गठिया के शिकार लोगों को घुटने का दर्द और जोड़ों का दर्द बेहाल कर डालता है। एंटीबायोटिक दवाओं से कुछ समय का आराम मिल जाता है लेकिन ये परमानेंट इलाज नहीं कहा जा सकता। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों के जरिए आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। 

घुटनों का दर्द कई वजहों से हो सकता है। गठिया के मरीजों, बुजुर्ग लोगों के साथ साथ ये दर्द उन लोगो को भी सताता है जिनको पहले घुटने में चोट लग चुकी है। इसके अलावा मांसपेशियों में रक्त का संचार सही तरीके से न होने पर भी घुटने में दर्द होने लगता है। सर्दियों में ये दिक्कतें बढ़ जाती हैं।

कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए कारगर उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

घुटने के दर्द के घरेलू उपाय -कुछ उपायों को अपनाकर आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

1. मेथीदाना यूं तो बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक मसाला है। इसके सेवन से शुगर और मोटापा जैसी गंभीर बीमारियां भी खत्म हो जाती है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं ये मेथीदाना घुटने के दर्द में भी कारगर है। मेथीदाने के बारीक पाउडर को पानी के साथ दिन में दो बार लीजिए। इससे आपके दर्द में राहत मिलेगी और लगातार सेवन से घुटनों का दर्द खत्म हो जाएगा। इसके साथ मेथीदाने को गर्म पानी में पेस्ट बनाकर घुटनों पर लगाने से भी घुटनों का दर्द खत्म हो जाता है। 

2. गाय के दूध का सेवन करने से भी घुटनों का दर्द खत्म हो जाता है। गाय के दूध को लगभग एक घंटे तक उबालना चाहिए ताकि उसमें से पानी पूरी तरह निकल जाए। फिर एक गिलास दूध में एक चम्मच अरंडी का तेल मिक्स करें और पी लें। इसके नियमित सेवन से घुटनों का दर्द समाप्त हो जाता है। 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का बेहतरीन तरीका है मेथी दाना, बस इस तरह से करें इस्तेमाल

3. सिंकाई - सेंधा नमक को एक तवे पर अच्छी तरह गर्म कर लें. फिर कपड़े में इसे रख कर घुटनों पर सिंकाई करने से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है। 

4. हल्दी पाउडर, गुड़, मेथी दाना पाउडर और पानी को बराबर मात्रा में अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर इस पाउडर को थोड़ा गर्म करके इसका लेप बना लें। इस लेप को रात के समय घुटनों पर अच्छी तरह लगाकर गर्म पट्टी बांध लें और लेटें रहें। कुछ दिनों तक इसका लगातार लेप करने से घुटनों का दर्द दूर हो जाएगा और घुटनों को ताकत भी मिलेगी। 

5. लहसुन  की दस छिली हुई कलियां, 25 ग्राम अजवायन  के साथ साथ 10 ग्राम लौंग को थोड़े से सरसों के तेल में अच्छी तरह पका लें। जब तेल जलने लगे और धुआं छोड़ने लगे तो उसे उतार कर कांच की बोतल में ठंड़ा करके भर लें। इस तेल को सर्दियों में घुटनों पर मालिश करने से घुटनों का दर्द खत्म हो जाता है। 

6. अखरोट और नारियल गिरी का रोज सेवन करें। इससे केल्शियम की कमी पूरी होती है और घुटनों और जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement