Friday, April 19, 2024
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का बेहतरीन तरीका है मेथी दाना, बस इस तरह से करें इस्तेमाल

जानें मेथी किस तरह से हाईपरटेंशन को कंट्रोल करने का काम करता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 30, 2020 19:39 IST
Blood Pressure and Methi Dana - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/APPLEHILLSMEDICALS & INDIASPIC Blood Pressure and Methi Dana 

खानपान में जरा सी भी गड़बड़ शरीर को कई बीमारियों की चपेट में ला सकती है। इन्हीं बीमारियों में से एक बीमारी हाई ब्लड प्रेशर है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दवाइयों के अलावा घरेलू नुस्खा भी अपना सकते हैं। इन्हीं घरेलू नुस्खे में से एक घरेलू नुस्खा मेथी दाने का है। मेथी दाना स्वाद के अलावा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये शरीर को कई रोगों से बचाता है साथ ही कई बीमारियों से निजात भी दिलाने का काम करता है। इसके साथ ही हाई बीपी को कंट्रोल करने का काम भी करता है। जानें मेथी किस तरह से हाईपरटेंशन को कंट्रोल करने का काम करता है। 

डायबिटीज के अलावा कई गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देता है फ्रोजन या पैक्ड फूड, आप भी खा रहे हैं तो जान लें ये नुकसान

मेथी हाई ब्लड प्रेशर को करें नियंत्रित

मेथी में कैरोटिन, कॉपर, जिंक,  सोडियम, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम के अलावा कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसी वजह से मेथी दाना का सेवन करना हाई बीपी कंट्रोल करने में कारगर होता है। 

इस तरह करें मेथी का इस्तेमाल
मेथी दाना दो चम्मच लें और उसे पानी में करीब 2 मिनट के लिए उबलने के लिए रख दें। अब मेथी को छान लें और मेथी दाना को मिक्सी के जार में डालकर पीस लें। अब इस पेस्ट को खाएं। इस पेस्ट को दिन में दो बार खाने से फायदा होगा। एक चम्मच सुबह खाली पेट खाएं और एक चम्मच शाम को खाएं। ऐसा रोजाना करने से हाई बीपी अपने आप कंट्रोल हो जाएगा। 

ठंड में तेजी से वजन घटाने का असरदार घरेलू नुस्खा है करी पत्ता चाय, बस इस तरह करें सेवन

मेथी दाना के अन्य फायदे 

कब्ज से दिलाएं निजात
रोजाना सुबह एक कप खाली पेट मेथी के दानों का पानी पीने से आपकी कब्ज जैसी समस्याओं से निजात मिल जाता है।

सर्दी-जुकाम से दिलाएं निजात
मेथी के दाने में ऐसे गुण पाएं जाते हैं जो कि आपके शरीर को गर्मी देते हैं। अगर आपको खांसी आ रही है, तो इसके पानी को पीएं। इसमें पाया जाने वाला यह एक सशक्त ऑक्सीकरण रोधी है, यह बलगम और गले को साफ करने के लिए काम आता है। इसके साथ ही खांसी से निजात दिलाता है।

बालों को झड़ने से बचाएं
इसका इस्तेमाल करने से आपकी बाल झड़ने की समस्या से निजात मिल जाएगा। बालों की समस्या से लड़ने के लिए अपने आहार में इस को शामिल करें या बालों पर इस का पेस्ट भी लगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए नारियल के तेल में इस के दानों को उबालकर रात भर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह इस तेल को बालों में लगाएं, इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

डायबिटीज में असरदार
मेथी के रस को निकाल कर रोजाना शाम के समय पीएं। इससे कुछ ही दिनों में आपको डायबिटीज नियंत्रित हो जाएगी।

पिंपल, झुर्रियों से दिलाएं निजात
मेथी के दानो को पीसकर उसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहर के दाग-धब्बे दूर होते हैं। इसके साथ ही स्किन ग्लो करने लगती है। ताजा मेथी के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाने से मुहांसों, चेहरे का रूखापन और झुर्रियां दूर होती।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement