Friday, April 26, 2024
Advertisement

कौन सा फल खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है? जान लें कब खाएं और क्यों खाएं

Avocados benefits for high cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में इस फल का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। आइए, जानते हैं इन कुछ खास पोषक तत्वों के बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: January 28, 2024 13:30 IST
best fruit for high cholesterol - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL best fruit for high cholesterol

Avocados benefits for high cholesterol: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपको बीमार कर सकता है। ये आपको दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां दे सकता है। ये आपको धमनियों में ब्लॉकेज पैदा कर सकता है और ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है जिससे दिल पर प्रेशर पड़ता है और आपको हाई बीपी की समस्या हो सकती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा बढ़ने पर शरीर के कई अंगों का कामकाज प्रभावित हो जाता है और फिर इसके लक्षण पूरे शरीर में नजर आने लगते हैं। ऐसी स्थिति में आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले इन फलों का सेवन करना चाहिए।

कौन सा फल खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है- best fruit for high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में एवोकाडो खाना कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है। ये फल धमनियों में जमा गंदगी को साफ करता है। एवोकाडो ओलिक एसिड (oleic acid) का एक समृद्ध स्रोत है जो आपके रक्तप्रवाह में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के स्तर से निपटने में मदद करता है।150 ग्राम एवोकैडो में लगभग 14.7 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड फैट होती है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) के स्तर को कम करने और स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों के जोखिम को रोकने में फायदेमंद होती है।

न सुबह और ना शाम! ये लोग बस दिन के वक्त पिएं दूध, जानें किन बातों का रखें ध्यान

एवोकाडो का फाइबर

एवोकाडो में 9.2 ग्राम फाइबर होता है जो कि धमनियों को साफ करता है। ये कोलेस्ट्रॉल के कणों को अपने साथ बाहर निकल लेता है और इसका पानी टॉक्सिन्स को फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। ये तेजी से धमनियों को साफ करने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है जिससे बैड कोलेस्ट्ऱॉल में कमी आती है।

Avocados benefits for high cholesterol

Image Source : SOCIAL
Avocados benefits for high cholesterol

सर्दियों में बढ़ जाती है नसों की समस्या, बचाव के लिए मानें स्वामी रामदेव की ये बातें

तो, इन तमाम कारणों से आपको हाई कोलेस्ट्रॉल में एवोकाडो खाना चाहिए। आप इसे सुबह खाली पेट खा सकते हैं। आप एवोकाडो को सैंडविच, सलाद, स्मूदी और यहां तक ​​कि टोस्ट जैसी चीजों के साथ भी खा सकते हैं। इसलिए अपने दिल को हेल्दी को रखने के लिए आपको इल फल का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement