Saturday, May 04, 2024
Advertisement

सुबह उठते ही गैस की गोली नहीं 1 चम्मच खा लें ये मसाला, दिनभर नहीं होगी कोई परेशानी

Best Remedy For Gas Acidity: अगर आपको गैस और एसिडिटी की समस्या रहती है और सुबह खाली पेट गैस की दवा खानी पड़ती है, तो अब ऐसा नहीं होगा। आप सुबह उठकर 1 चम्मच ये मसाला खा लें। गैस और एसिडिटी की समस्या गायब हो जाएगी।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 26, 2023 15:53 IST
Gas Acidity Remedy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गैस एसिडिटी से छुटकारा

गैस और एसिडिटी से परेशान रहने वाले लोग बड़ा सोच समझकर खाते हैं। कुछ लोगों की हालत तो ऐसी होती है कि सुबह उठते ही खाली पेट गैस की दवा खानी पड़ती है। कुछ लोग ट्रैवल करते वक्त या फिर जरा सा रुटीन गड़बड़ होने पर गैस की दवा खा लेते हैं। अगर आपको भी गैसी की समस्या रहती है और दवा खानी पड़ती है तो हम आपको एक ऐसा कारगर घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिससे गैस और एसिडिटी की समस्या गायब हो जाएगी। आपको रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक मसाला सुबह खाली पेट खाना है फिर दिनभर आपको कोई परेशानी नहीं होगी। ये मसाला है अजवाइन जो गैस में तुरंत राहत पहुंचाती है। जानिए कैसे और कितनी अजवाइन खानी है।

गैस और एसिडिटी की समस्या का रामबाण इलाज है अजवाइन। आपको जब भी लगे कि कुछ हैवी खाया है तो खाने के तुरंत बाद 1 चम्मच अजवाइन खा लें। इससे गैस, एसिडिटी और हैवीनेस कम हो जाएगी। सबसे अच्छा तरीका है कि आप सुबह उठते ही 1 चम्मच अजवाइन खा लें। इससे दिनभर आपको गैस एसिडिटी की समस्या नहीं होगी। बेहतर रिजल्ट के लिए आप अजवाइन में काला नमक मिलाकर भी खा सकते हैं। अगर आपको बहुत ज्यादा परेशानी होती है तो रोजाना सुबह खाली पेट अजवाइन वाला पानी भी पी सकते हैं। गैस एसिडिटी दूर करने का ये देसी और बड़ा ही कारगर उपाय है।

गैस एसिडिटी के लिए घर पर बनाएं चूर्ण

आप गैस और एसिडिटी के मरीज हैं तो एक चूर्ण बनाकर हमेशा अपने साथ रखें। इसके लिए आपको अजवाइन, काला नमक, मेथी के दाने, हींग और थोड़ा जीरा लेना है। इसमें अजवाइन की मात्रा सबसे ज्यादा और हींग और मेथी की मात्रा बहुत कम रखनी है। अब हींग और नमक को छोड़कर सभी चीजों को तवे पर हल्का भून लें। अब इन मसालों को आसानी से पीस लें। इसमें नमक और हींग मिलाकर किसी डब्बे में भरकर रख लें। इस चूर्ण में से रोजाना 1 छोटी चम्मच सुबह और 1 छोटी चम्मच शाम को खा लें। आपको गैस की दवा की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस चूर्ण को खाने से पेट और पाचन दोनों अच्छे रहेंगे।

स्प्राउट्स खाने से पाचन होता है दुरुस्त, सेहत को मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे, जानें खाने का सही समय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement