Monday, May 06, 2024
Advertisement

हाइपरटेंशन और हार्ट संबंधी समस्याओं से रहते हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानें योगासन और घरेलू नुस्ख़े

स्वामी रामदेव के अनुसार हाइपरटेंशन और हार्ट संबंधी समस्याओं से आप योग और घरेलू उपायों के द्वारा आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 28, 2020 10:54 IST

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन आजकल बहुत ही आम होता जा रहा है। इतना ही नहीं इस बीमारी से संक्रमित लोग भी कोरोना के शिकार तेजी से हो रहे हैं। हाई ब्लड प्रेशर की बात करें तो यह एक ऐसी स्थिति है जब नस की दीवारों पर खून का दबाव बढ़ जाता है। इस बीमारी के होने के कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर खराब लाइफस्टाइल, तनाव, गलत खानपान के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है। वहीं कई लोगों को तनाव, हाई ब्लड प्रेशर के कारण हार्ट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

स्वामी रामदेव के अनुसार हाइपरटेंशन और हार्ट संबंधी समस्याओं से आप योग और घरेलू उपायों के द्वारा आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। योग में कई ऐसे ऐसे आसन बताए गए हैं जिनकी मदद से आप सांस लेने की क्रिया में भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। जिससे आपका तनाव कम होगा। इस समस्या से निजात पाने के लिए प्राणायाम के साथ योगासन करें। 

शुगर के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये योगासन, स्वामी रामदेव से जानिए घरेलू उपाय

हाइपरटेंशन और हैल्दी हार्ट के लिए योगासन

गौमुखासन

इस आसन को करने से बाहों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन तेजी आने के साथ हार्ट संबंधी संबंधी समस्या और हाइपरटेंशन से निजात मिलता है।

उष्ट्रासन
शुगर के मरीजों को फायदेमंद, पाचन और प्रजनन प्रणाली को ठीक करें। कमर और कंधो के लिए लाभदायक है।

उत्तानपूर्म आसन
इस आसन को करने से हार्ट के साथ-साथ हाइपरटेंशन के लिए लाभदायक है।

बांझपन की समस्या से जूझ रही हैं, स्वामी रामदेव से जानिए योगासन और औषधि

भुजंगासन

इस आसन को करने से शरीर लचीला होता है और कमर दर्द और पेट की बढ़ी हुई चर्बी से निजात मिलती है। इसके साथ ही हाइपरटेंशन से निजात मिलता है। इसे धीरे-धीरे करें। इसे 10 से 20 बार कर सकते हैं।

कटि चक्रासन

इस आसन को करने से हाइपरटेंशन के साथ हार्ट संबंधी हर समस्या से निजात मिल जाता है। 

हाइपरटेंशन और हार्ट संबंधी समस्याओं के लिए घरेलू उपाय

  • लौकी का जूस पिएं। कड़वा लौकी का जूस न पिएं। यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
  • हाइपरटेंशन के लिए मुक्तावटी और हार्ट संबंधी समस्या के लिए  हद्यामृत का सेवन करें।
  • अकीक पिष्टि, मोती पिष्टी, संगेशव पिष्टि और जहरमोहरा, 10 ग्राम योगेंद्र रस को मिलाकर 60 पूड़िया बना लें। सुबह-शाम एक-एक पुड़िया का सेवन करें।
  • अर्जुन की छाल और दालचीनी को पीस लें। इसके बाद इसका काढ़ा बनाकर पिएं। इससे हाइपरटेंशन के साथ डायबिटीज, फैटी लिवर, पाचन संबंधी समस्या और हार्ट संबंधी समस्या से निजात मिलेगा। 
  • अर्जुनारिष्ट सुबह-शाम 4-4 चम्मच पीने से हार्ट रहेगा हैल्दी। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement