Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Betel Leaves Basil Seeds: मुंह की दुर्गंध से हैं परेशान, तो पान के पत्ते और तुलसी के बीज का एक साथ करें सेवन, ये समस्याएं भी होंगी दूर

Betel Leaves Basil Seeds: पान की पत्ती में कई औषधि गुण पाए जाते हैं। पान के पत्ते के साथ तुलसी के बीज का सेवन करने से कई गुना ज्यादा शरीर को फायदा मिलता है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 02, 2022 21:11 IST
Betel Leaves Basil Seeds: - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Betel Leaves Basil Seeds:

Betel Leaves Basil Seeds: पान के शौकीन आपको सिर्फ बनारस में ही नहीं कई अलग-अलग शहरों में मिलेंगे। पान खाने के शौकीन लोग इसे सुपारी, कत्था व चूना मिलाकर खाते हैं और यह सेहत के लिए काफी हानिकारक माना जाता है, लेकिन कहते हैं न हर सिक्के के दो पहलू होते हैं ऐसे ही पान के पत्ते खाने के भी कई फायदे हैं, लेकिन इसका सेवन कत्था और चूना के साथ नहीं तुलसी के बीज के साथ करने में फायदेमंद है। पान के पत्ते और तुलसी का बीज का एक साथ सेवन करने से शरीर को कई आश्चर्यजनक फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।

होती है इम्यूनिटी बूस्ट

पान की पत्ती और तुलसी के बीज का एक साथ सेवन करने से शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट होती है, जो कई तरह इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। पान की पत्ती और तुलसी के बीज का एक साथ सेवन करने से शरीर में कई तरह के बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है।

सर्दी खांसी में मिलता है राहत

मौसम बदलने के चलते शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती है। इन्हीं में से एक समस्या है सर्दी जुखाम। सर्दी जुखाम एक आम बीमारी है, लेकिन कोरोना वायरस के बाद यह बीमारी आम नहीं रह गई है। ऐसे में पान की पत्ती और तुलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। यह सर्दी जुकाम की परेशानी को दूर करता है। इसका सेवन करने से गले में खराश और जकड़न परेशानी से राहत मिलती है।

कब्ज से मिलता है छुटकारा

पान की पत्तियों के साथ तुलसी के बीज का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत बना रहता है। इससे पेट की जोड़ी समस्याएं दूर होती है। पान की पत्ती के साथ तुलसी के बीज का सेवन करने से कब्ज गैस की समस्या दूर होती है।

मसूड़े की समस्या से मिलता है छुटकारा

मसूड़े में सूजन व दांतों के पीलेपन से भी पान की पत्ती व तुलसी के बीज छुटकारा दिलाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मसूड़ों में सूजन और गांठ व मसूड़ों से निकलने वाले खून से राहत दिलाता है।

मुंह से नहीं आएगी दुर्गंध

कई  बार लोगों के मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है। कई बार ब्रश करने व कुल्ला करने से भी यह दुर्गंध नहीं जाती है, लेकिन अगर ऐसी में पान के पत्ते में तुलसी का बीज डालकर नियमित रूप से इसका सेवन करें तो मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी से निजात मिल जाएगा। इसके साथ ही मुंह से संबंधित कई बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाएगा

ऐसे करें सेवन

इसका सेवन करने के लिए रोजाना तुलसी के बीज के साथ पान की पत्तियों को चबा लें या तुलसी के बीज को पानी में भिगो दें व पान के पत्ते को भी पीसकर पानी में भिगो कम से कम दो सी तीन घंटे के लिए भिगो दें और दो-तीन घंटे बाद इस पानी को पी लें। यह स्वास्थ संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकता है।

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Foods For Fitness: मॉडल्स की तरह शरीर को बनाना चाहते हैं सुडौल, तो आज से डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

 

Yoga Tips: नेचुरोपैथी को बेहतर इलाज मानते थे बापू, बाबा रामदेव से जानें इसके अनेक फायदे

 

Diabetes Tips: शुगर से पाना चाहते हैं छुटकारा! आज से ही शुरू करें ये काम

Vitamin D Deficiency: सिर्फ धूप ही नहीं इन चीजों से भी मिलता है विटामिन डी, जरूर करें डाइट में शामिल

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement