Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इन दिनों सड़क पर बिछे नजर आते हैं ये औषधीय फूल, कई समस्याओं में होता है इस्तेमाल

पलाश के फूलों के फायदे: पलाश के फूलों में कई प्रकार के खास गुण होते हैं जो कि सेहत के लिए फायदेमंद (palash ke phool ke fayde for health) है। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 20, 2024 7:25 IST
 palash ke phool ke fayde - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL palash ke phool ke fayde

इन दिनों आपको रोड साइड रास्तों पर या पार्क में पलाश के फूल देखने को मिल जाएंगे। पर असल में ये लाल रंग के फूल सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल व्यापक तौर पर होता है और ये फूल कई समस्याओं में कमी ला सकते हैं। इस फूलों की खास बात ये है कि इनमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुण होते हैं जो कि कई सेहत से जुड़ी समस्याओं में कारगर तरीके से काम करते हैं। तो, आइए जानते हैं किन बीमारियों में आप पलाश के फूलों का इस्तेमाल (palash ke phool ke fayde for health) कर सकते हैं।

पलाश के फूलों के फायदे-Palash ke phool ke fayde

1. एंटीवर्म है पलाश के फूल

जिन लोगों के पेट में कीड़े होते हैं उनके लिए पलाश के फूल कारगर तरीके से काम करते हैं। ये एंटीवर्म हैं जो कि पेट के कीड़ों को मारते हैं और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप इन फूलों का पाउड बनाकर इसे पानी में मिलाकर पी सकते हैं। 

जानें ब्रह्म मुहूर्त में उठना सेहत के लिए क्यों माना जाता है लाभकारी, फायदे करेंगे हैरान

2. यूटीआई इंफेक्शन में फायदेमंद

यूटीआई इंफेक्शन में पलाश के फूलों का इस्तेमाल बेहद कारगर है। ये एंटीबैक्टीरियल है जो कि यूटरेस में जमा बैक्टीरिया को फ्लश ऑउट करता है और फिर यूटीआई में कमी लाता है। साथ ही ये डायूरेटिक की तरह भी है जो कि ब्लैडर में जमा बैक्टीरिया को पानी के साथ फ्लश ऑउट करता है। 

stomach health

Image Source : SOCIAL
stomach health

गर्मियों में मिलने वाला यह फल बॉडी को देता है बर्फ सी ठंडक, जानें इसके ज़बरदस्त फायदे

3. ब्लोटिंग में फायदेमंद

ब्लोटिंग यानी जब पेट फूल जाता है ऐसी स्थिति में पलाश के फूलों का इस्तेमाल कई प्रकार से कारगर है। इसमें एसट्रिनजेंट गुण मौजूद होते हैं जो कि पेचिश और दस्त जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार हैं। तो, इन तमाम कारणों से आपको पलाश के फूलों का इस्तेमाल करना चाहिए। तो, अगर आपने कभी ट्राई नहीं किया है तो इन फूलों का इतेमाल एक बार जरूर करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement