Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

गर्मियों में मिलने वाला यह फल बॉडी को देता है बर्फ सी ठंडक, जानें इसके ज़बरदस्त फायदे

​क्या आपने कभी ‘आइस एप्पल’ खाया है? गर्मियों में मिलने वाले इस फल को पावरफ़ूड कहा जाता है क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। चलिए हम आपको इसके फायदे बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 19, 2024 22:53 IST
Health benefits of ice apple- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Health benefits of ice apple

क्या आपने कभी ‘आइस एप्पल’ खाया है? यह फल गर्मियों के मौसम में पाया जाता है। जी, हाँ हम जिस फल की बात कर रहे हैं उसका नाम है ताड़गोला। आपको बता दें ताड़गोला को ही इंग्लिश में ‘आइस एप्पल’ कहते हैं। यह दिखने में ऊपर से नारियल और अंदर से लीची जैसा नज़र आता है। इस फल का पेड़ नारियल के पेड़ जितना ही लंबा होता है और सेहत के लिहाज़ से भी यह नारियल से कम नहीं है। आपने इस फल का पेड़ गाँव में ज़रूर देखा होगा। अब, जबकि गर्मी का मौसम आ गया है तो चलिए आज हम आपको इस फल के फायदों के बारे में बताते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर है ताड़गोला

आपको बता दें ताड़गोला यानी की 'आइस एप्पल' में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह फल गर्मियों के मौसम यानी अप्रैल, मई-जून के महीनों में बाजार में दिखाई देने लगता है। इस फल को खाते ही आपको तुरंत ठंडक मिलती है और आपकी बॉडी हाइड्रेट होती है।

जोड़ों में जमे प्यूरीन को यूरिन के ज़रिए बाहर कर देता है ये मसाला, जानें यूरिक एसिड में कब और कैसे करें इस्तेमाल?

इन परेशानियों में है कारगर

  • बॉडी रखे हाइड्रेट: गर्मी के मौसम में लोगों की बॉडी बहुत जल्दी डिहाइड्रेटेड होती है। ऐसे में इस मौसम में लोगों को अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। अपने आप को डिहाइड्रेशन और गर्मी की मार से से बचने के लिए आप ताड़गोला का सेवन करें। इसे खाने से शरीर को ठंडक मिलती है।
  • इम्यून बनाए मजबूत:  अगर आप मौसमी बीमारियों के बहुत जल्दी शिकार होते हैं तो इसका मतलब है कि आपका इम्यून सिस्टम बेहद कमजोर है। अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए आप गर्मी के मौसम में इस फल का सेवन ज़रूर करें। 
  • वजन करे कम:  मोटापे से ग्रसित लोगों को इस फल का सेवन ज़रूर करना चाहिए। दरअसल इस फल में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। साथ ही इसे खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। 
  • पेट की परेशानियों में कारगर: ताड़गोला आपके पेट को ठंडक प्रदान करने में बेहद लाभकारी है। ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाकार एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा मतली और उल्टी से निपटने के लिए आइस एप्पल का सेवन फायदेमंद है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह उठते ही गले में होती है खराश और खिचखिच तो ट्राई करें ये नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

कब्ज-गैस और ब्लोटिंग की समस्या में जीरा है असरदार, जानें इस्तेमाल के बेहतरीन तरीके

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement