Friday, May 03, 2024
Advertisement

पेट की परेशानी से लेकर मोटापे तक का काल है इस हरी सब्जी का जूस, आधा गिलास भी है काफी!

अगर आपका वजन भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है तो अपनी डाइट में इस हरी सब्जी के जूस का इस्तेमाल करना शुरू करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 03, 2024 17:35 IST
Bottle Gourd juice benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Bottle Gourd juice benefits

इन दिनों लोग मोटापे की चपेट में बहुत तेजी से आ रहे हैं, पिछले कुछ सालों में यह दुनिया की बहुत बड़ी समस्या बनकर सामने आया है। पिछले 30 सालों में मोटे लोगों की संख्या 3 गुना बढ़ी है। मोटापे के कारण डायबिटीज, हार्ट डिजीज, किडनी प्रोबल्म, दिमागी बीमारी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। भारत में दूसरे तरह का मोटापा होता है। यहां अधिकांश लोगों के पेट में चर्बी जमा होने लगती है जो ज्यादा खतरनाक है। ऐसे में लोग इसे कम करने के लिए कई तरह के नुस्खे आज़माते हैं लेकिन इससे कुछ ख़ास असर नहीं पड़ता। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में लौकी का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। इसके सेवन से आपका मोटापा तेजी से कम होगा। 

कैसे वजन घटाती है लौकी?

फाइबर से भरपूर लौकी में कैलोरी बेहद कम होती है। इसलिए आप अपनी डाइट में लौकी का जूस जरूर शामिल करें।  लौकी में 98 प्रतिशत पानी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बॉडी से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल देते हैं। दरअसल, भारत में सदियों से आसानी से जो चीजें उपलब्ध है उसी से बीमारी को दूर करने के उपाय बताए जाने का रिवाज है। मोटापा को कम करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, लौकी का जूस मोटापे को कम करने में बहुत कारगर है।

ब्लड शुगर को सोख लेती हैं ये जड़ी-बूटियां, जानें बिना इंसुलिन और दवा के कैसे कंट्रोल होगा डायबिटीज?

इन समस्याओं में भी है लौकी का जूस फायदेमंद

लौकी का जजस पीने से सिर्फ मोटापा ही कम नहीं होता है बल्कि इसका जूस आपकी सेहत को कई तरह के फायदे देता है। जैसे- इसका जूस पीने से आपका स्ट्रेस आसानी से दूर होता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है। इसका जूस पीने से दिल मजबूत बनता है। बालों को सफ़ेद होने से रोकता है  और पेट से जुड़ी तकलीफें जैसे- कब्ज, ब्लोटिंग और गैस की समस्या भी होती हैं दूर।

भूलकर भी न करें प्यूरीन से भरपूर इन सब्जियों का सेवन, बेकाबू हो सकता है यूरिक एसिड का लेवल

लौकी का जूस बनाने की विधि

लौकी का जूस बनाने के लिए लौकी को छील कर अच्छे से धो लें। अब उसे तुडकों में कातर ब्‍लेंडर में डाल लें और कुछ पुदीने की पत्ती मिलाकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। जजब यह बारीक पीस जाए तब इसमें जीरा पाउडर, नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे आप अपने हिसाब से ठंडा या नॉर्मल पी सकते हैं। अगर आपको ठंडा पसंद है तो आप इसमें बर्फ के टुकडे़ डाल सकते हैं।

मोटापा है हज़ारों बीमारियों की जड़, बाबा रामदेव के इन उपायों से बढ़ते वजन पर लगेगी लागम

लाल से भी ज़्यादा फायदेमंद है हरा टमाटर, डाइट में कर लेंगे शामिल तो नहीं पड़ेंगे बीमार

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement