Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इन 3 अनाजों में है हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने का दम, धमनियों में जमा गंदे से गंदे तेल के कणों का है काल

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले अनाज: रोज के ऑयली फूड्स और गंदे फैट के कण, धमनियों में जमा हो जाते हैं। ऐसे में इन अनाजों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 05, 2023 8:44 IST
grains_for_high_cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK grains_for_high_cholesterol

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले अनाज: आपके खाने में जितना महीन अनाज होगा आपके शरीर में शुगर से जुड़ी समस्याएं, कब्ज और कोलेस्ट्रॉल उतना तेजी से बढ़ेगा। इसलिए, कहा जाता है कि आप अपनी डाइट में फाइबर बढ़ाएं। अगर बात हाई कोलेस्ट्रॉल की करें तो, ये धमनियों में फैट के गंदे कणों का जमना है जो कि धमनियों की दीवारों पर चिपक कर इसके रास्ते को सकड़ा करती है। इससे दिल पर प्रेशर पड़ता है और बीपी बढ़ता है। तो, आइए आज जानते हैं कोलेस्ट्रॉल के इन्हीं कणों को साफ करने वाले अनाजों के बारे में।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कौन सा अनाज खाना चाहिए-Grains for high cholesterol in hindi

1. ब्राउन राइस-Brown rice for high cholesterol

ब्राउन राइस, हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। इसकी खास बात ये है कि इसका फाइबर आसानी से नहीं पचता, शरीर इस दौरान मेहनत करता है और इसी पाचन क्रिया के दौरान फैट के कण भी पचने लगते हैं। इससे शरीर में गंदा फैट जमा नहीं होता। इसके अलावा यूएसडीए के अनुसार, ब्राउन राइस विटामिन बी, फास्फोरस और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है जो कि दिल के काम काज को बेहतर बनाता है। 

कब्ज हो या बवासीर, मल त्याग को आसान बनाएगा गुलाब जल के साथ इस 1 चीज का मिश्रण

2. ज्वार-Jowar for high cholesterol

ज्वार, मोटे अनाजों में से एक है। जब आप इसे किसी भी प्रकार से खाते हैं तो, ये आपके पाचन क्रिया को तेज कर देता है। आपके पेट का मेटाबोलिज्म बढ़ता है और इस बढ़े हुए मेटाबोलिज्म के बीच फैट तेजी से पचने लगता है। फिर रेगुलर इसका सेवन फैट लिपिड को कम करने में मदद करता है। 

oats_grains_for_high_cholesterol

Image Source : FREEPIK
oats_grains_for_high_cholesterol

आंतों की हालत खराब कर सकता है पानी की कमी, हो सकती हैं ये 3 गंभीर समस्याएं

3. ओट्स-Oats for high cholesterol

ओट्स, सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए इसके अलग ही फायदे हैं। पहले तो ये पाचन क्रिया को तेज करने के साथ शरीर में जमा गंदगी और चर्बी को साफ करने में मददगार है। इसका फाइबर एक स्क्रब की तरह काम करता है और धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल के कणों को कम करता है। इसके अलावा ये गुड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement