1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. मोटापा कम करने और अस्थमा कंट्रोल रखने में सहायक है ब्राउन शुगर, डाइट में करें शामिल

मोटापा कम करने और अस्थमा कंट्रोल रखने में सहायक है ब्राउन शुगर, डाइट में करें शामिल

ब्राउन शुगर में लो कैलोरी, आयरन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते है। जानिए कैसे।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: July 14, 2021 14:56 IST
brown sugar - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RJMARTOFFICIAL ब्राउन शुगर 

चीनी दो तरह की होती है। जिसे व्हाइट शुगर और ब्राउन शुगर के नाम से जाना जाता है। ब्राउन शुगर गुड़ और सफेद चीनी का एक मिश्रण है या गुड़ का ही एक शुद्ध रूप होता है। इसमें लो कैलोरी, आयरन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते है। ब्राउन शुगर को तैयार करने में किसी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता। तो चलिए आज हम आपको ब्राउन शुगर के फायदों के बारे में बताते हैं।

किडनी की बीमारियों को दूर रखने में कारगर हैं ये योगासन, स्वामी रामदेव से जानें कैसा होना चाहिए खानपान?

ब्राउन शुगर खाने के फायदे

मोटापा

ब्राउन शुगर में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है। ये गुड मेटाबॉलिज्म रेट को तेजी से बढ़ाता है। जिससे भूख कम करने में मदद मिल सकती है। इसके सेवन से वजन को कंट्रोल में किया जा सकता है।

स्किन

ब्राउन शुगर को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन बी होता है, जो एजिंग की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। ब्राउन शुगर को आप स्क्रबर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पीरियड्स

जिन महिलाओं को पीरियड्स में दर्द की शिकायत रहती है उन्हें सफेद शुगर की जगह ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। पोटैशियम मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

पाचन

ब्राउन शुगर को पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है। ब्राउन शुगर के सेवन से पेट संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप गर्म पानी, अदरक के साथ छोटा चम्मच ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

कान दर्द में राहत के लिए आजमाएं ये 4 बेहतरीन घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

कब्ज की समस्या में राहत पाने के लिए करें गुड़ और चना का सेवन, जानें ये 5 लाभ

इन लोगों को नहीं करना चाहिए एलोवेरा का अधिक सेवन, एलर्जी के साथ हो सकती है ये दिक्कतें

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Click Mania