Friday, May 03, 2024
Advertisement

खुद से जांचें दिल की मजबूती, करें स्वामी रामदेव के बताए ये 3 काम

स्वामी रामदेव के बताए इन टिप्स की मदद से आप अपने दिल की मजबूती जांच सकते हैं। इसके बाद दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: January 23, 2024 11:13 IST
heart health- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL heart health

रामलला के इस रूप के दर्शन पूरी दुनिया ने किए। दिन में भव्य प्राण प्रतिष्ठा के बाद पूरे देश में दीवाली मनाई गई। राम राज्य का सपना आंखों में लिए लोगों के लिए ये दिन किसी त्यौहार किसी उत्सव से कम नहीं था। अयोध्या में मौजूद VIP's से लेकर देश के कोने कोने में टीवी के सामने बैठा आम इंसान भाव विभोर हो रहा था। 500 साल से जिस पल का इंतज़ार खत्म हुआ था। दिल को तो सुकून मिलना ही था लेकिन, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा ने दिल की जितनी खुशी थी। उतनी ही टेंशन दिल्ली-NCR की घातक ठंड। दिल को दे रही है मौसम विज्ञानियों की सारी भविष्यवाणी गलत हो रही है जब लगता है सर्दी कम होगी तभी बर्फीली हवाएं हड्डियां कंपा देने वाली ठंड बढ़ा देती है। 

मौसम की ये चाल से कफ-कोल्ड, वायरल फीवर के हमले से बचना मुश्किल हो रहा है। हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में दिल की हिफाजत बेहद जरूरी है। लेकिन, उसके लिए पहले ये समझना होगा कि सर्दी की ठिठुरन के साथ दिल पर प्रेशर क्यों बढ़ता है। दरअसल इसकी सबसे बड़ी वजह है ठंड में आर्टरीज का सिकुड़ना। ब्लड फ्लो पर असर पड़ने से बीपी हाई होता है और हार्ट पर दबाव बढ़ता है इसलिए सर्दी में हार्ट अटैक के साथ दिल की बीमारियां भी बढ़ जाती है। 

विंटर्स में लोगों का फिज़िकल मूवमेंट भी घट जाता है। लोग बाहर वॉक कम करते हैं। इससे भी दिल पर खतरा बढ़ता है। इसके अलावा जो लंग्स और हार्ट के मरीज़ है। उन्हें निमोनिया होने से भी हार्ट फेल के चांस बढ़ जाते हैं। वैसे सिर्फ सर्दी ही नहीं हर मौसम में दिल पर खतरा बढ़ गया है तभी तो, पिछले 32 साल में कार्डियोवास्कुलर डिजीज से मौत के मामले 60% तक बढ़ गए हैं। हर साल अकेले हार्ट अटैक से दुनियाभर में 2 करोड़ मौत होती हैं। 

पता है आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती है जिनका कहना था ''देह से नहीं जो दिल से भी गुलाम हो गए हों वो कभी आजादी हासिल नहीं कर सकते''। आज लोग आज़ाद तो हैं लेकिन, अब सबसे बड़ी ज़रूरत दिल को बीमारी की गुलामी से आज़ाद कराने की है। सिर्फ दिल ही नहीं पूरी देह को रोगों से आजादी दिलाने के लिए स्वामी रामदेव हमारे साथ जुड़ गए हैं। 

दिल की मजबूती,खुद से जांचें

1 मिनट में 50-60 सीढ़ियां चढ़ें

20 बार लगातार उठक-बैठक करें
ग्रिप टेस्ट-जार से ढक्कन निकालें 

दिल ना दे धोखा! चेकअप जरूरी

ब्लड प्रेशर महीने में एकबार
कोलेस्ट्रॉल 6 महीन पर
ब्लड शुगर 3 महीने पर
EYE टेस्ट 6 महीने पर
फुल बॉडी साल में एकबार

ये 7 लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में नहीं है पानी की कमी, जरा चेक कर लें!

 

दिल हेल्दी रहेगा, कंट्रोल रखें

ब्लड प्रेशर
कोलेस्ट्रॉल 
शुगर लेवल
बॉडी वेट 

योग से बनेगा हार्ट स्ट्रॉन्ग

सूक्ष्म व्यायाम
ताड़ासन
वृक्षासन
उष्ट्रासन

हार्ट के लिए सुपरफूड

अलसी 
लहसुन
दालचीनी
हल्दी

हेल्दी हार्ट, डाइट प्लान

पानी की मात्रा बढ़ा दें
नमक-चीनी कम करें
फाइबर ज्यादा लें 
नट्स जरूर खाएं
साबुत अनाज लें
प्रोटीन जरूर लें  

हार्ट अटैक का डर दूर, दिल बनाएं मजबूत

15 मिनट करें सूक्ष्म व्यायाम
रोज सुबह लौकी का जूस पीएं
तले-भुने खाने से बचें

जैसा है, वैसा ही खा लें! इस तरह हाई कोलेस्ट्रॉल मरीजों के लिए फायदेमंद है ये फल

हार्ट होगा मजबूत, नेचुरल उपाय अपनाएं

1 चम्मच अर्जुन की छाल 
2 ग्राम दालचीनी 
5 तुलसी 
उबालकर काढ़ा बनाएं 
रोज पीने से हार्ट हेल्दी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement