Monday, May 06, 2024
Advertisement

Diabetes Control Tips: सुबह खाली पेट इन पत्तियों को चबाने से नहीं बढ़ता है शुगर, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Diabetes Control Tips: एलोवेरा की पत्तियां फाइटोस्टेरॉल से भरपूर होती हैं, जिसमें रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने की ताकत होती है। अच्छे और तुरंत रिजल्ट पाने के लिए रोजाना दो बार एक कप एलोवेरा जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: October 20, 2022 22:07 IST
Diabetes Control Tips- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Diabetes Control Tips

Diabetes Control Tips in Hindi: भारत में मधुमेह की बीमारी खतरनाक दर से बढ़ रही है। हर पांच में से तीन व्यक्ति इस रोग के शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज के दो मुख्य प्रकार हैं, जिसमें टाइप 1 में शरीर इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है तो वहीं टाइप 2 इस बीमारी से ग्रस्त लोगों में इंसुलिन प्रतिरोध होता है। इसका मतलब है कि, उनका शरीर इंसुलिन का उत्पादन करता है। लेकिन यह इसका प्रभावी ढंग से उपयोग करने में असमर्थ होता है। इसके लक्षणों में बार-बार प्यास लगना या मुंह सूखना, थकान, बार-बार पेशाब महसूस होना, मुंह का सुखना, ड्राई स्किन, धुंधली दृष्टि इत्यादि शामिल हैं। हालांकि अच्छी बात ये है कि, कुछ आहार और लाइफस्टाइल में बदलाव करके डायबिटीज पर कंट्रोल रखा जा सकता है। 

डायबिटीज के मरीज‌ खान-पान में परहेज के अलावा कुछ होम रेमेडीज को आजमाकर भी शुगर के लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। इस बीमारी को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ पत्ते लाभकारी होते हैं।

1- करी पत्ता

करी पत्ते का उपयोग सबसे अधिक दक्षिण भारत में किया जाता है। इनकी कुछ ही ऐसी डिशेज होती हैं, जिनमें करी पत्ते का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। नहीं तो ज्यादातर पकवान में करी की पत्तियों को जरूर डाला जाता है। इन पत्तों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो डाइजेशन को स्लो कर देता है और यही कारण है कि, इसके सेवन से शुगर का लेवल कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। अगर आप भी मधुमेह की बीमारी से जूझ रहे हैं। तो सुबह खाली पेट करीब 10 से 12 करी की पत्तियों को चबाएं। आप चाहे तो इन पत्तों का जूस बनाकर भी इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। 

Vitamin D Deficiency: शरीर में दिखने वाले ये संकेत हैं विटामिन डी की कमी के लक्षण, सामान्य समझने की न करें भूल

2- आम के पत्तों का सेवन

आम के ताजे पत्तों को चबाने से भी मधुमेह में काफी लाभ मिलता है। डायबिटीज  में आम के पत्ते जादुई रूप से काम करते हैं। अगर आप इन पत्तों को चबा नहीं सकते हैं तो इसकी चाय भी बना कर पी सकते हैं। इसके लिए आम की कुछ फ्रेश लीव्स को 15 से 20 मिनट तक उबालें और उसे छानकर खाली पेट पी जाएं। 

Health Tips: शरीर में कभी नहीं होगी प्रोटीन की कमी, आज ही अपने डाइट में शामिल करें ये फूड्स

3- नीम के पत्ते

एक समय था जब लोग नीम के पत्तों का कई तरीके से इस्तेमाल करते थे। नहाने के पानी से लेकर किसी भी घाव पर इसका लेप लगाने तक सभी तरह से इसका इस्तेमाल होता था। लेकिन मार्केट में कई प्रोडक्ट्स के आ जाने से इसका चलन खत्म सा हो गया है। वहीं डायबिटीज में भी नीम का सेवन फायदेमंद होता है। जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित नहीं रहता है। वह सुबह खाली पेट नीम के कुछ पत्तों को चबाएं और हो सके तो इसके पत्तों का जूस निकालकर इसे रोजाना खाली पेट पिएं। इस तरीके से नीम के पत्तों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल के अलावा कई और अन्य बीमारियों में भी फायदा मिल सकता है।

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

Yoga Tips: मोटापे से बढ़ता है कई बीमारियों का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए बढ़ते Weight को कैसे करें कम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement