Friday, April 26, 2024
Advertisement

Cholesterol Reducing Exercise: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए रोज़ाना करें ये एक्सरसाइज, नहीं होंगी हार्ट से जुड़ी ये बीमारियां

Cholesterol Reducing Exercise: आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में ये एक्सरसाइज हैं बेहद कारगर।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 08, 2022 21:33 IST
Cholesterol Reducing Exercise- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Cholesterol Reducing Exercise

Cholesterol Reducing Exercise: आजकल की फास्ट फॉरवर्ड लाइफ में अपनी सेहत को स्वस्थ बनाए रखना किसी टास्क से कम नहीं है। इस समय हमरे देश में लोगों का कलेस्ट्रॉल लेवल बहुत ज़्यादा बढ़ गया है, जिस वजह से लोग दिल से जुड़ी बीमारियों का ज़्यदा शिकार हो रहे हैं। ऐसे में रोजाना वर्कआउट से हम सिर्फ बॉडी को फिट ही नहीं रखते बल्कि इससे अपने दिल की सेहत का ध्यान भी रखते हैं। एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी वो एक्सरसाइज हैं, जिसकी मदद से आप शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रख सकते हैं। 

स्विमिंग करें

बॉडी को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए हर तरह की एक्सरसाइज अच्छी होती हैं, लेकिन स्वीमिंग करने से पूरी बॉडी की एक्सरसाइज़ हो जाती है। हर रोज आप सिर्फ 30 मिनट की स्विमिंग करें। इससे कैलोरी और फैट बर्न होगा। स्विमिंग करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इसके साथ ही स्विमिंग करने से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। 

सीढ़ियों से रोज़ाना चढ़े-उतरें

बॉडी में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन करने के लिए आप घर में ही चलते-फिरते एक्सरसाइज कर सकते हैं। जैसे सीढ़ी चढ़ना-उतरना भी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का एक बहुत अच्छा तरीका है। घर की सीढ़ियों पर अगर आप कई चक्कर लगाते हैं तो इससे कई तरह के फायदे मिलेंगे।

Honey Vs Jaggery: डायबिटीज के मरीज चीनी से करें तौबा, लेकिन गुड़ या शहद किसका सेवन है फायदेमंद, जानिए

सुबह-शाम आधे घंटे दौड़ें

पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए बेहद असरदार होता। इससे आपका दिल भी स्वस्थ रहता है। इसलिए आप हर सुबह दौड़ना या चलना  शुरू कर सकते हैं। चलने से ब्लड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। आप सुबह या शाम को नियमित रूप से करीब आधे घंटे की दौड़ लगा सकते हैं। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही मोटापा भी कंट्रोल होता है। 

Cholesterol problem: कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से होने लगती हैं ये परेशानियां, इन अंगों को पहुंचता है नुकसान

वेट ट्रेनिंग 

वेट ट्रेनिंग करने से आपके शरीर से पसीना निकलेगा। जिससे बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। वेट ट्रेनिंग कैलोरी बर्न करने में भी कारगर होता है, साथ ही इस वर्क आउट से हार्ट डिजीज का खतरा भी कम होता है।

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

यह भी पढ़ें: 

Low Uric Acid: यूरिक एसिड का कम होना भी है खतरनाक, इन गंभीर बीमारियों की चपेट में सकते हैं आप

Yoga Tips: कार्डियक अरेस्ट से चाहते हैं बचना तो रोजाना करें योग, स्वामी रामदेव से जानिए दिल को स्वस्थ रखने का तरीका

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement