Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Low Uric Acid: यूरिक एसिड का कम होना भी है खतरनाक, इन गंभीर बीमारियों की चपेट में सकते हैं आप

Low Uric Acid: यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाले टॉक्सिन है जिसे किडनी फिल्टर करके बॉडी से बाहर निकाल देती है लेकिन जिन लोगों की बॉडी में ये टॉक्सिन ही नहीं बनते उन्हें कई बीमारियों का खतरा हो सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 07, 2022 23:47 IST
Low Uric Acid:- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Low Uric Acid:

Low Uric Acid:  इस समय हमारे देश में ज्यादातर लोग यूरिक एसिड के बढ़ने से परेशान हैं। अनियमित लाइफस्टाइल, खराब डाइट, शराब पीना, हाई ब्लड प्रेशर और , एक्सरसाइज़ नहीं करना और डायबिटीज की वजह से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। जिससे इसके मरीजों को शरीर के सभी जॉइंट्स में चुभने वाला दर्द होने लगता है साथ ही उठने-बैठने में भी बहुत तकलीफ होती है। आपको बता दें  यूरिक एसिड का बॉडी में बढ़ना जितना परेशान करता है उतना ही उसका कम होना भी परेशानी का सबब बनता है। जिन लोगों की बॉडी में यूरिक एसिड नहीं बनता उनको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाले टॉक्सिन है जिसे किडनी फिल्टर करके बॉडी से बाहर निकाल देती है लेकिन जिन लोगों की बॉडी में ये टॉक्सिन ही नहीं बनते उन्हें कई बीमारियों का खतरा हो सकता है। बॉडी में यूरिक एसिड नहीं बनने के लिए खराब डाइट और बिगड़ती लाइफस्टाइल जिम्मेदार है। आइए जानते हैं कि यूरिक एसिड कम होने से कौन सी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

कैंसर की संभावना बढ़ जाती है

यूरिक एसिड का स्तर कम होने से शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स का प्रभाव कम हो जाता है, जिसकी वजह से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। लो यूरिक एसिड होने से व्यक्ति को पेशाब कम होता है। यूरिन कम होने होने से ब्लड में टॉक्सिन बढ़ने लगती हैं।

Honey Vs Jaggery: डायबिटीज के मरीज चीनी से करें तौबा, लेकिन गुड़ या शहद किसका सेवन है फायदेमंद, जानिए

दिल से जुड़ी बीमारियां बढ़ने लगती हैं

जिन लोगों की बॉडी में यूरिक एसिड कम बनता है उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियां का खतरा अधिक होता है। हेल्दी शरीर के लिए बॉडी में 3।5 से 7।2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर यूरिक एसिड की मात्रा होनी चाहिए। इससे कम मात्रा बॉडी को कई बीमारियों से ग्रसित कर देती है। 

 Omega Rich Foods: डाइट में शामिल करें ये 5 ओमेगा रिच फूड्स, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

किडनी की बीमारी हो सकती है

यूरिक एसिड कम होने से किडनी की दुर्लभ बीमारी फैंकोनी सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है। इस बीमारी की वजह से किडनी कुछ पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाती है। साथ ही यूरिक एसिड का स्तर कम होने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की परेशानी हो सकती है।

Loose Motions: दस्त होने पर भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, वरना और हो जाएगा बुरा हाल

यूरिक एसिड कम होने पर इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल:

  1. यूरिक एसिड कम होने से परेशान हैं तो रोजाना दो से तीन अखरोट का सेवन करें।
  2. डाइट में फाइबर वाले फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राइस का सेवन करें।
  3. अजवाइन का सेवन भी यूरिक एसिड का स्तर नॉर्मल करने में बेहद असरदार साबित होता है।

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

Cholesterol problem: कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से होने लगती हैं ये परेशानियां, इन अंगों को पहुंचता है नुकसान

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement