Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

बच्चा कंसीव करने में मदद करती है दालचीनी और कलौंजी से बनी ये जादुई ड्रिंक, ऐसी करें सेवन

कुछ महिलाओं को कंसीव करने में काफी मुश्किल होती है। हालांकि, इस ड्रिंक का रोजाना और नियमित सेवन करने से गर्भधारण करने में मदद मिलती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 19, 2023 17:17 IST
cinnamon and fennel drink - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cinnamon and fennel drink

इन दिनों अनियमित जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से लोग कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इस वजह से महिलाओं की फर्टिलिटी पर भी बूरा असर पड़ रहा है। कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं कंसीव तो कर लेती हैं। लेकिन, उनका  गर्भ नहीं ठहर पाता। जिन महिलाओं का ब्लड शुगर लेवल हाई होता है, उन्हें भी मां बनने में काफी समस्या आती है। क्योंकि हाई शुगर लेवल की वजह से ओवुलेशन में दिक्कत होती है। साथ ही यह समस्या होर्मोन्स के असंतुलन, पीसीओडी, मोटापे या फिर ओवरी में सिस्ट बनने की वजह से होती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी शरीर में फर्टिलिटी को बढ़ाया जा सकता है। हमारे किचन में ऐसी कई मसाले हैं, जो महिलाओं के शरीर में प्रजनन क्षमता को मजबूत और बेहतर बनाती हैं। ऐसे में दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर महिलाओं को गर्भधारण करने में मदद करती है। सही इस्तेमाल करने से आप गर्भधारण कर सकती हैं।

  1. दालचीनी: दालचीनी के सेवन से पीसीओएस की समस्या को ठीक किया जा सकता है। बता दें, पीसीओएस की समस्या में ओवरी के अंदर सिस्ट बनने लगते हैं। जिसके कारण महिलाओं में इनफर्टिलिटी की दिक्कत होती है और वह बच्चे को कंसीव नहीं कर पातीं। 
  2. कलौंजी: कलौंजी के इस्तेमाल से शरीर में बन रही इस सिस्ट को ठीक किया जा सकता है। कभी-कभी जब ओवरी में एग सही तरीके से रिलीज नहीं हो पाता, तब भी सिस्ट बन जाती है, ऐसे में इस फाइब्रॉइड को कलौंजी के जरिए ठीक किया जा सकता है। साथ ही यह पुरुषों में स्पर्म काउंट को बढ़ाती है।

ऐसे बनाएं दालचीनी और कलौंजी की ड्रिंक

सबसे पहले दालचीनी और कलौंजी को पीसकर अलग-अलग डिब्बियों में रख दें। फिर एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्‍मच दालचीनी का पाउडर और आधा कलौंजी का पाउडर डालें। साथ ही इसमें शहद मिलाकर पीने से काफी फायदा हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

उबले हुए चावल का पानी इन बीमारियों में करता है संजीवनी बूटी की तरह काम, फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप

इस सब्जी के सेवन से हड्डियों का दर्द हो जाता है गायब, इन बीमारियों में भी हैं असरदार

आपकी जीभ पर भी जम गया है सफेद मैल? इन तरीको से करें सफाई, मुंह से नहीं आएगी बदबू

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement