1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. शोध में खुलासा: काली मिर्च में मौजूद ये एक चीज कर सकती है कोरोना वायरस का मुकाबला

शोध में खुलासा: काली मिर्च में मौजूद ये एक चीज कर सकती है कोरोना वायरस का मुकाबला

कोरोना वायरस का तोड़ निकालने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक जुटे हुए हैं। इस बीच एक बड़ी जानकारी सामने आई है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 18, 2020 17:55 IST
Coronavirus and Black Pepper- India TV Hindi
Image Source : PTI AND SASYAVEDHA_NATURALS Coronavirus and Black Pepper

कोरोना वायरस का तोड़ निकालने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक जुटे हुए हैं। इस बीच एक बड़ी जानकारी सामने आई है। इस जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस के इलाज के लिए जो दवा बनाई जा रही है उसमें काली मिर्च मददगार साबित हो सकती है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, धनबाद के डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्स के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी में इस बात का खुलासा किया है। इन शोधकर्ताओं की टीम का दावा है कि काली मिर्च में पाया जाने वाला पाइपराइन तत्व कोरोना वायरस का खात्मा कर सकता है। जो कोरोना वायरस की बीमारी का कारण है। 

सुबह खाली पेट रोजाना खाएं तुलसी के पत्ते, कोरोना वायरस के अलावा कई और बीमारियों से रखेगी दूर

इन शोधकर्ताओं की टीम में प्रमुख शोधकर्ता उमाकांत त्रिपाठी ने कहा कि किसी भी दूसरे वायरस की तरह SARS-CoV-2 किसी भी मनुष्य के शरीर के सेल्स में दाखिल होने के लिए सरफेस प्रोटीन का इस्तेमाल करता है। इनकी टीम ने दावा किया है कि इन्होंने शोध में एक ऐसा प्राकृतिक तत्व खोज निकाला है जो इस प्रोटीन को बांधकर रखेगा और इसे मनुष्य के शरीर के सेल्स में जाने से रोकेगा। 

Coronavirus

Coronavirus

कोविड-19 की प्रणाली को बाधित करने वाले संभावित तत्वों की पहचान के लिए वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर की मॉलिक्यूलर डॉकिंग और मॉलिक्यूलर डायनेमिक्स सिमुलेशन तकनीक का इस्तेमाल किया। शोधकर्ताओं ने इसके लिए किचन के मसालों में मौजूद 30 अणुओं का यूज किया और उनमें छिपे औषधीय गुणों का पता लगाया। 

रोजाना पीएं गुड़ और हल्दी से बनी ये ड्रिंक, बूस्ट करेगी इम्यूनिटी और बचे रहेंगे कोरोना वायरस से

इसी शोध में शोधकर्ताओं को इस बात की जानकारी हुई कि काली मिर्च में मौजूद एल्कोलॉयड जिसे पेपराइन कहा जाता है वो कोरोना वायरस का मजबूती से सामना कर सकता है। इंडिनय साइंस वायर के हवाले से उमाकांत त्रिपाठी ने कहा कि इसका नतीजा आशाजनक है। इस स्टडी में हमें कोई संदेह नहीं है। आगे की पुष्टि के लिए लैब में ज्यादा शोध करने की जरूरत है। 

Black Pepper

Black Pepper

उमाकांत के मुताबिक ओडिशा की एक बायोटेक कंपनी इमजीनेक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर के सहयोग से इस खास तत्व का लैब में परीक्षण किया जा रहा है। शोधकर्ताओं के अनुसार कंप्यूटर बेस्ट स्टडीज में लैब में टेस्ट से पहले का चरण होता है। अगर यह परीक्षण सफल होता है तो ये अपने आप में बड़ी सफलता होगी। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। शोध में खुलासा: काली मिर्च में मौजूद ये एक चीज कर सकती है कोरोना वायरस का मुकाबला News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X