Thursday, May 16, 2024
Advertisement

शरीर में कफ क्यों बनता है? डॉक्टर से जानें कारण और इस स्थिति में क्या करें

कुछ लोग शरीर में लगातार कफ बनने (phlegm formation in body) से परेशान रहते हैं। लेकिन, वो जानते नहीं हैं कि इसका कारण क्या है। तो, आइए डॉक्टर से समझते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 30, 2024 11:59 IST
cough formation in body- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL cough formation in body

सर्दियों के मौसम में कफ बनने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। कुछ लोग तो ये पूरे सीजन खांसी-जुकाम की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में आपको जानना चाहिए कि शरीर में कफ बनने का कारण क्या है। क्या ये सिर्फ आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ा हुआ है या फिर कुछ खास प्रकार के फूड्स इसके जिम्मेदार हैं। कारण चाहे जो भी इन्हें जानकर अपना बचाव करने में भी फायदा है। तो, आइए जानते हैं  Pulmonologist Dr. Kutty Sharada Vinod, Karuna Hospital , Delhi से इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

शरीर में कफ क्यों बनता है-Reason for cough formation

बलगम, शरीर द्वारा उत्पादित एक गाढ़ा और चिपचिपा पदार्थ है जो वायुमार्ग को साफ बनाए रखने और श्वसन पथ को जलन से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पर कफ की अधिकता से असुविधा हो सकती है, जो गले में खराश और लगातार खांसी जैसे लक्षणों के माध्यम से प्रकट होती है। इसके कारणों में श्वसन संक्रमण और एलर्जी से लेकर नाक, गले या फेफड़ों में जलन तक शामिल हैं। फेफड़ों का कैंसर या सिस्टिक फाइब्रोसिस, ब्रोन्किइक्टेसिस आदि जैसी गंभीर बीमारियां कफ के निर्माण में योगदान कर सकती हैं, जो अक्सर परेशान करने वाले लक्षणों के साथ होती हैं।अतिरिक्त कफ से निपटने का सबसे प्रभावी तरीका अंतर्निहित कारणों को जानना जैसे 

-संक्रमण
-एलर्जी
-फेफड़ों से जुड़े रोग जैसे ब्रोंकाइटिस और निमोनिया
-एसिड रिफल्क्स की स्थिति।

शरीर में कफ बनने पर क्या करें-Prevention of Phlegm

1. शरीर को हाइड्रेट करें

सूखापन, जो कि अतिरिक्त कफ का एक आम कारण है, इसे कम करने के लिए खुद को हाइड्रेटेड करें। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन कफ को ढीला करने में मदद करता है, जिससे यह वायुमार्ग में बाधा उत्पन्न होने से बचाता है। गर्म तरल पदार्थ फायदेमंद हो सकते हैं, जो सूखे कफ को अलग करने के लिए हाइड्रेशन और गर्मी दोनों प्रदान करते हैं।

टेम्परेचर में गिरावट बढ़ा हाइपोथर्मिया का खतरा, स्वामी रामदेव से जानें बचने के तमाम उपाय

2. हवा को नमीयुक्त रखें

शुष्क हवा कफ संबंधी समस्याओं को बढ़ा देती है। ह्यूमिडिफायर या भापयुक्त शॉवर के माध्यम से हवा में नमी लाना गले में फंसे गाढ़े बलगम को पतला करने में प्रभावी साबित होता है, जिससे सांस लेना आसान हो जाता है।

nasal spray

Image Source : SOCIAL
nasal spray

3. नेजल स्प्रे

नेजल स्प्रे विशेष रूप से  जमाव से राहत देकर, नमी जोड़कर, साइनस को साफ करके और कफ को तोड़कर राहत प्रदान करते हैं। इसके बाद भाप लें। क्रोनिक साइनसिसिस के मामले में, लगातार लक्षण या विशेषताएं जैसे कि वजन कम होना, भूख न लगना या कफ में खून आने वाली स्थिति में चिकित्सक से मिलने की जरूरत है।

4. नमक के पानी से गरारे करें

गले से कफ को साफ करने के लिए नमक के पानी से गरारे करना कारगर उपायों में से एक है। यह सरल समाधान सूजन को शांत करता है और जलन में कमी लाता है। नमक के पानी का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घोलें और दिन भर में कई बार गरारे करें।

बवासीर में गर्म पानी पीना चाहिए या नहीं? जानें कैसे आपके मल को सूखा सकती है इसकी अधिकता

अंत में डॉक्टर का कहना है कि आप एंटीबायोटिक दवाएं लें। अत्यधिक कफ असुविधा और जलन हो सकती है। हालांकि, इसके मूल कारण को समझना और जलयोजन, वायु की नमी, खारे घोल और खारे पानी के गरारे जैसी व्यावहारिक रणनीतियों को अपनाना इसके निवारण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। अगर लक्षण बने रहते हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से मिलें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement