Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

वजन घटाने के लिए रोज कितनी कैलोरी लेनी चाहिए? इतने दिन में दिखेगा डाइट और एक्सरसाइज का असर

Calorie Intake For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज और डाइटिंग करते हैं। हालांकि कई बार इसके बाद भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता है। इसकी वजह आपका दिनभर का कैलोरी इनटेक भी हो सकता है। जानिए रोज कितनी कैलोरी लेनी चाहिए?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: April 13, 2024 6:30 IST
Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Weight Loss

वजन घटाने लिए लोग जिम में घंटों पसीने बहाते हैं। कई चीजें खाना पीना छोड़ देते हैं, लेकिन फिर भी मोटापा कम होने का नाम नहीं लेता है। पतला होने में काफी समय लगता है और धीरे-धीरे शरीर शेप में आता है। हालांकि जो लोग डाइट और एक्सरसाइज शुरु कर देते हैं  उन्हें लगता है कि अगले दिन से ही उनका वजन कम होने लगे। वजन घटाने में आपका दिनभर का कैलोरी इनटेक भी बहुत मायने रखता है। मोटापा कम करने के लिए आपको अपनी कैलोरी भी कम करने की जरूरत होगी। जानिए वजन घटाने में कितना समय लगता है और दिनभर में आपको कितनी कैलोरी लेनी चाहिए?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वजन घटाने की प्रक्रिया आपकी एक्‍सरसाइज रूटीन और डाइट पर न‍िर्भर करती है क‍ि कितने दिनों में वजन कम होने लगेगा? सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक आप एक हफ्ते में करीब आधा से 1 क‍िलो वजन कम कर सकते हैं। हालांकि आप जितना धीरे वजन कम करते हैं सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है।

कितने दिनों में कम होता है वजन?

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और डाइट फॉलो करने के करीब 1-2 हफ्ते में फर्क नजर आता है। इसके लिए शुरुआत में आपको काफी धैर्य रखने की जरूर होती है। अगर आप हेल्दी डाइट लेते हैं और साथ में एक्सरसाइज भी करते हैं तो 3 हफ्तों में फर्क नजर आने लगेगा। आप 2 महीने में करीब 4- से 5 किलो वजन घटा सकते हैं। 

वजन घटाने के लिए एक दिन में कितनी कैलोरी लें?

डाइटीश‍ियन का कहना है कि अगर आपकी वेट लॉस जर्नी आगे नहीं बढ़ रही है और वजन कम नहीं हो रहा है, तो आपको अपनी कैलोरीज कम करनी चाहिए। आपको करीब 2 महीने तक अपनी कैलोरीज इंटेक को 500 तक कम करना चाहिए। हालांकि ये आपकी कैलोरी इनटेक पर निर्भर करता है। पुरुषों को एक दिन में करीब 2,000 से 3,000 कैलोरीज लेनी चाहिए, वहीं मह‍िलाओं को 1800 से 2400 कैलोरीज दिनभर में लेना चाह‍िए। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement