Thursday, May 02, 2024
Advertisement

क्या डायबिटीज में तरबूज खा सकते हैं, हेल्थ एक्सपर्ट से जानिए एक दिन में कितनी में मात्रा खाएं?

Water Melon In Diabetes: गर्मी से बचने के लिए तरबूज एक शानदार फल है। तरबूज में पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, लेकिन नेचुरल स्वीट भी होती है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स से जानते हैं कि क्या डायबिटीज के मरीज तरबूज खा सकते हैं और शुगर में कितनी मात्रा में तरबूज का सेवन करें?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: April 12, 2024 15:31 IST
शुगर में तरबूज - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK शुगर में तरबूज

डायबिटीज के मरीज को अपनी डाइट को लेकर सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है। खाने-पीने से शुगर लेवल तेजी से कम और ज्यादा होता है। ब्लड शुगर को मेंटेन करने के लिए आपको हेल्दी चीजों को ही डाइट में शामिल करना चाहिए। खाने में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल कर शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। हालांकि कुछ फल ऐसे होते हैं जिनमें नेचुरल स्वीटनेस ज्यादा होती है। ऐसे में इन फलों को सोच-समझकर और सही मात्रा में ही खाना चाहिए। ऐसा ही फल है तरबूज जो खाने में बहुत टेस्टी मीठा और रसीला होता है। तरबूज फुल ऑफ फाइबर और वॉटर फ्रूट है, लेकिन क्या इसे डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं। आइये जानते हैं न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन डॉक्टर स्वाति सिंह से कि डायबिटीज में एक दिन में कितनी मात्रा में तरबूज खाना चाहिए?

डाइटिशियन डॉक्टर स्वाति सिंह की मानें तो किसी भी फूड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ये निर्धारित करता है कि खाना आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कितनी जल्दी प्रभावित करेगा। खाने के  ग्लाइसेमिक इंडेक्स को 0-100 के बीच मापते हैं। जितना ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स होगा खाना उतनी जल्दी शुगर लेवल को बढ़ाएगा। 

क्या डायबिटीज में तरबूज खा सकते हैं?

तरबूज एक ऐसा फल है जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है। डायबिटीज के मरीज को हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70 से 72 के बीच होता है। चूंकि तरबूज एक पानी से भरा फल है तो इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो जाता है। अगर आप 120 ग्राम तरबूज खाते हैं तो इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स करीब 5 से 6 रह जाता है। इसलिए तरबूज को डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं। क्योंकि ये पानी और फाइबर से भरा फल है।

शुगर के मरीज को एक दिन में कितना तरबूज खाना चाहिए?

डायबिटीज के मरीज एक समय में करीब 100 से 150 ग्राम तरबूज खा सकते हैं। इससे ज्यादा मात्रा में एक दिन में तरबूज का सेवन करने से बचना चाहिए। शुगर के मरीज को तरबूज का जूस पीने से भी बचना चाहिए। क्योंकि जूस में फाइबर बिल्कुल नहीं होता है। इससे डायबिटीज के मरीज का शुगर लेवल बढ़ सकता है। 

तरबूज खाने के फायदे

गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए तरबूज का सेवन करें। तरबूज खाने से तुरंत पेट भरता है और शरीर में पानी की कमी दूर होती है। तरबूज खाने से मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है। तरबूज फाइबर से भरपूर फल है जिससे पेट एकदम स्वस्थ रहता है। तरबूज को पचाना बेहद आसान है। इससे शरीर को विटामिन सी मिलता है। तरबूज गर्मी के सीजन के लिए बेहतरीन फल है इसे डाइट में जरूर शामिल करें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement