Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

अंडे के साथ भूलकर भी न खाएं ये फूड्स, होगा सेहत को नुकसान

अंडे साथ कई ऐसी चीजों को मिलाकर खाने से एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं साथ ही इससे कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: January 08, 2022 16:53 IST
egg- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV egg

Highlights

  • अंडा के खाने के तुरंत बाद या अंडा खाते समय केले का सेवन करने से परहेद करना चाहिए।
  • कभी भी चाय पीने के तुरंत बाद अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए।

अंडा सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। सुबह ब्रेकफास्ट से लेकर लंच तक लोग इसे खाना पसंद करते हैं। अंडे में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। अंडा शरीर में एनर्जी के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी ठीक रखता है। लेकिन बहुत कम लोग ही ये जानते होंगे कि अंडे के साथ कई ऐसी चीजों को मिलाकर खाने से एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती है साथ ही इससे कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कौन सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें अंडे से साथ नहीं खाना चाहिए। 

पेट की लटकती झूलती चर्बी को गायब कर देंगे ये नुस्खे, जल्द दिखता है असर

अंडे के साथ न करें मछली का सेवन

उबले हुए अंडे का सेवन मछली के साथ कभी भी नहीं करना चाहिए। इसका कॉम्बीनेशन शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से स्किन एलर्जी की समस्याएं भी हो सकती हैं।

अंडे के साथ चीनी

अंडे के साथ चीनी का सेवन करने से बचना चाहिए। अंडे और चीनी में अमीनो एसिड मौजूद होता है। इनका एक साथ सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

डायबिटीज के मरीजों को इन 5 चीजों से करना चाहिए परहेज, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

अंडा और नींबू

आमतौर पर नींबू का इस्तेमाल लोग खाने में जायका बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन अंडे के साथ नींबू का सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है। इससे हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ जाता है। 

अंडा और पनीर 

अंडे और पनीर दोनों में प्रोटीनअधिक मात्रा में होता है। इसलिए इन दोनों का सेवन एक साथ न करें। ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया बिगड़ सकती है। 

Yoga For Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना करें योगासन, जानिए इन्हें करने का सही तरीका

अंडा और केला

अंडा खाने के तुरंत बाद या अंडा खाते समय केले का सेवन करने से परहेद करना चाहिए। साथ सेवन करने से कब्ज, गैस से सम्बंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अंडा और चाय 

कभी भी चाय पीने के तुरंत बाद अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पेट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement