Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

पेट की लटकती झूलती चर्बी को गायब कर देंगे ये नुस्खे, जल्द दिखता है असर

आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू तरीके जिन्हें अपनाकर आप अपनी पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। साथ इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: January 08, 2022 16:55 IST
home remedies for reducing belly fat - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पेट की चर्बी घटाने के घरेलू नुस्खे

Highlights

  • जानिए कुछ घरेलू तरीके जिन्हें अपनाकर आप अपनी पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं।
  • आजकल के समय में बढ़ा हुआ वजन सबसे आम समस्याओं में से एक है।

अगर शरीर फिट रहे तो ये न सिर्फ आकर्षक दिखेंगे बल्कि आप कई बीमारियों से भी बच जाएंगे। बॉडी फिट रहने का मतलब है कि आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट यानी मोटापा नहीं है। आजकल के समय में बढ़ा हुआ वजन सबसे आम समस्याओं में से एक है। लोग तेजी से मोटापे की चपेट में आ रहे हैं। हालांकि वजन कम करना कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है। लेकिन लटकती झूलती पेट की चर्बी को कम करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है। अगर पेट बाहर निकल आए तो ये आपके लुक को पूरी तरह से बिगाड़ देता है। इसलिए लटकती चर्बी को कम करने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ डाइट का भी खास ख्याल रखना चाहिए। अगर इनके बावजूद आपका फैट कम नहीं हो रहा है तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू तरीके जिन्हें अपनाकर आप अपनी पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। साथ इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं। 

डायबिटीज के मरीजों को इन 5 चीजों से करना चाहिए परहेज, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

अजवाइन और जीरा

अजवाइन और जीरा सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही ये पेट की चर्बी को कम करने में भी सहायक होता है। इसके लिए आधा चम्मच जीरा और अजवाइन को एक गिलास पानी में मिलाकर रात में भिगोकर रख दें। इसके बाद इस मिश्रण को अच्छे से उबालें। अब इसे एक गिलास में छानकर गर्म ही पीएं। रोजाना इसे सुबह खाली पेट पीने से बहुत जल्दी पेट की चर्बी कम होने लगती है।

नींबू और हल्दी

lemon and turmeric

Image Source : FREEPIK
lemon and turmeric

पेट की चर्बी को कम करने के लिए नींबू और हल्दी कारगर माना जाता है। इसके लिए आधा कटा हुआ नींबू को एक चुटकी हल्दी के साथ मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं। अब इसका सेवन करें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से जल्द असर दिखेगा। 

Yoga For Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना करें योगासन, जानिए इन्हें करने का सही तरीका

दालचीनी और शहद

दालचीनी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए अगर आप दालचीनी और शहद को मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो ये आपके पेट पर जमी वसा को तेजी से कम करने में कारगर साब‍ित हो सकते हैं। 

एलोवेरा 

aloe vera

Image Source : FREEPIK
aloe vera

एलोवेरा त्वचा के साथ-साथ पेट की चर्बी भी कम करने के लिए कारगर उपाय माना जाता है। इसके लिए रोजाना एलोवेरा जूस का सेवन करें। ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में चर्बी कम होने लगेगी।

हाइपरटेंशन के मरीज खाली पेट पिएं ये जूस, आसानी से कंट्रोल होगा ब्लड प्रेशर

लहसुन

लहसुन वजन घटाने के साथ-साथ पेट की चर्बी को कम करने में भी यह काफी उपयोगी है। इसके लिए नियमित रूप से लहसुन की दो कलियां चबाएं और फिर एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन कर लें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement