Sunday, May 05, 2024
Advertisement

दूध के साथ बिलकुल नहीं खानी चाहिए ये चीजें, हो सकती है गंभीर समस्या

दूथ यूं तो अमृत कहा जाता है लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके साथ दूध का सेवन करने पर यह जहर का काम करता है। इन चीजों को दूध के साथ नहीं लेना चाहिए। 

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 12, 2020 11:04 IST
दूध के साथ इनका सेवन न करें- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दूध के साथ इनका सेवन न करें
दूध केल्शियम का मुख्य स्त्रोत होने के साथ साथ ताकत भी देता है। बच्चों और बड़ों भी सेहत सही रखने औऱ पोषण के लिए रोज दूध पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर दूध के साथ कुछ बेमेल आहार खा लिया जाए दूध का सेवन नुकसान भी कर सकता है। 
 
 
1. दूध के साथ खट्टे फल जैसे संतरा औऱ अन्नानास जैसे फल नहीं खाने चाहिए। इससे पेट खराब होने के साथ साथ सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। 
 
2. दूध के साथ केला - कुछ लोग वजन बढ़ाने के लिए दूध के साथ केला लेने की सलाह देते हैं। ये बिलकुल गलत सलाह है। दूध के साथ केले का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे कफ बढ़ता है क्योंकि दूध और केला दोनों ही कफ बढ़ाते हैं। अगर आपको दोनों का सेवन करना है तो पहले दूध पी लीजिए औऱ कुछ देर बाद केला खा लीजिए। 
 
3. दूध के साथ दही - दूध और दही का सेवन साथ साथ नहीं करना चाहिए। इन दोनों को एक साथ सेवन करने से पेट संबंधी बीमारी हो सकती है। आप फूड प्वाइजनिंग के भी शिकार हो सकते हैं। 
 
 
4. दूध के साथ मछली - इन दोनों का साथ साथ सेवन नहीं करना चाहिए।  दरअसल दूध अपनी ठंडी तासीर के साथ साथ मछली की गर्म तासीर से मैच नहीं करता। एक साथ गर्म औऱ ठंडी तासीर की चीजें खाने से पेट में गैस, अफारा, दस्त, स्किन एलर्जीकी परेशानी हो सकती है। 
 
5. दूध के साथ मूली - इन दोनों को भी साथ साथ नहीं खाना चाहिए।दूध के साथ मूली खाने से पाचन संबंधी परेशानी पैदा होती है। दरअसल दूध और मूली का कॉम्बिनेशन पेट मे विषाक्त असर करते हैं। इससे आपको फूड प्वाइजनिंग हो सकती है और त्वचा संबंधी बीमारी भी हो सकती है।  
 
6. दूध के साथ पानी वाले फल - दूध के साथ खरबूजा, तरबूज जैसे पानी वाले फल और सलाद जैसे खीरा और ककड़ी नहीं खाना चाहिए।
 
7. दूध के साथ उड़द की दाल - यूं तो भोजन करते समय लोग दूध नहीं पीते लेकिन फिर भी ध्यान रखें कि दूध के साथ उड़द और चने की दाल जैसे वात और पित्त पैदा करने वाली दालों का सेवन बिलकुल न करें। इससे ह्रदय रोग हो सकता है ।  
 
 
8. दूध के साथ नमक - ये दोनों अलग अलग चीजें हैं, इनको मिलाकर सेवन करने से बचना चाहिए। नमक की अम्लीय प्रवृति दूध के साथ मिलकर पेट में विष पैदा करती है। इससे पेट संबधी बीमारी औऱ स्किन एलर्जी हो सकती है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement