Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Delhi Air Pollution: दिल्ली में दिवाली के बाद फिर जहरीली हुई हवा, चारों तरफ है धुंआ-धुंआ, PM 2.5 का लेवल 45 प्रतिशत बढ़ा

Delhi Air Pollution: दिवाली के बाद दिल्ली में हवा की कॉलिटी फिर से खराब हो गई है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल की तुलना में PM 2.5 कणों का लेवल 45 प्रतिशत और PM10 कणों का स्तर 33 प्रतिशत बढ़ा है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 13, 2023 19:31 IST
Delhi Air Pollution:- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Delhi Air Pollution:

Delhi Air Pollution: 12 नवंबर को देशभर में दिवाली का त्यौहार बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली समेत में पटाखे फोड़ने पर रोक लगाई थी, ताकि प्रदूषण नियंत्रण में किया जा सके। लेकिन दिवाली की रात पटाखों पर लगाए प्रतिबंध की धज्जियाँ उड़ाई गईं। जिसके बाद सोमवार की सुबह जहरीले घने कोहरे से हुई। धुंध इतना ज़्याद था कि कुछ सौ मीटर के बाद ही विजिबिलिटी खत्म हो जा रही थी। अलग-अलग हवा की गुणवत्ता मापने वाले स्टेशनों ने दिल्ली को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बताया है।

PM 2.5 का लेवल 45 प्रतिशत बढ़ा

एक रिपोर्ट के मुताबिक फेफड़ों को डैमेज और इम्यून सिस्टम को कमजोर करनेवाले PM 2.5 कणों का लेवल पिछले साल की तुलना में 45 प्रतिशत बढ़ा है। वहीं PM 10 कणों का लेवल भी 33 प्रतिशत बढ़ गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली में सभी हवा की गुणवत्ता की निगरानी करने वाले स्टेशनों ने पिछली साल की तुलना में दिवाली के दिन प्रदूषण बहुत ज़्यादा हुआ है।

शरीर में इस एक चीज़ की कमी से हड्डियां लगती हैं चटकने, टूटकर गिरने लगते हैं दांत, ऐसे करें इसकी कमी पूरी

दिवाली से पहले हवा की गुणवत्ता में हुआ था सुधार

दिवाली से पहले हवा की क़्वालिटी काफी हद तक ठीक हो गई थी। दरसाल, दिवाली के कुछ रोज़ पहले बारिश हुई थी जिसके वजह से हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला था। लेकिन अब दिवाली के बाद एक बार फिर यहाँ की हवाओं में जहर घुल गया है।

गुस्से में आप भी खो देते हैं अपना आपा? बाबा रामदेव से जानें इसे कंट्रोल करने का तरीका

बढ़ते प्रदूषण से हो जाएं सावधान वर्ना आप हो सकते हैं डायबिटीज के अगले शिकार, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement