Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

जहरीली हवा में सांस लेना हुआ दुश्वार, सड़ने लगे हैं फेफड़े, इन ड्रिंक्स से ऐसे करें खुद को डिटॉक्स

इन दिनों दिल्ली की हवाओं में जहर फैला हुआ है। वायु प्रदूषण की वजह से लोगों के फेफड़ों पर भी बूरा असर पड़ रहा है और सांस लेने में बेहद तकलीफ हो रही है। ऐसे में अपने बचाव के लिए आप इन ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर लें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 08, 2023 22:19 IST
Detox drinks to fight air pollution - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Detox drinks to fight air pollution

दिवाली के पहले ही दिल्ली एनसीआर की हवा में जहर फैल गया है। स्थिति इतनी गंभीर हो गई है कि सरकार ने स्कूल को बंद करने का आदेश दे दिया है। आपको बता दें इस समय यहां का AQI इंडेक्स 600 के ऊपर है। बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से सबसे ज्यादा असर फेफड़ों और हमारी इम्यूनिटी पर पड़ता है। साथ ही लोगों को आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ और लगातार खांसी जैसी परेशानियों से भी गुज़रना पड़ता है। ऐसे में अपने अपने फेफड़ों को मजबूत बनाए रखने के लिए आप इन कुछ ड्रिंक्स का सुबह के समय सेवन करेंऔर इस ज़हर भरे माहौल से खुद को सुरक्षित रखें।

कच्ची हल्दी का ड्रिंक

कच्ची हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी से भरपूर है। कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में इसका ड्रिंक बेहद असरदार है। कच्ची हल्दी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ फेफड़ों की भी बेहतरीन देखभाल करता है।

लेमन ग्रास का ड्रिंक

अपनी बॉडी को वायु प्रदूषण के कहर से बचाने के लिए आप लेमन ग्रास के पेय का सेवन करें। लेमन ग्रास बॉडी को बेहतरीन तरीके से डिटॉक्सिफाइंग करता है। इसमे मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ एलर्जी के असर को कम कर सकता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचाने में आपको मदद कर सकती है। आप इसमें नींबू का रस मिक्स कर सकते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में मदद कर सकती है। इसमें मौजूद गुण कोशिकाओं को वायु प्रदूषकों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

दिवाली के दिन तिल के तेल से नहाते हैं यहां के लोग, जानें सेहत के लिए क्यों खास है ये परंपरा

अदरक की चाय

प्रदूषण के दिनों में अदरक की चाय आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसे बनाने के लिए पानी उबालें, इसमें अदरक कद्दूकस कर के डालें। चाहें तो इसमें एक चम्मच हल्दी भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अच्छी तरह उबालें। अब इसे छान लें, फिर इसे पिएं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर यह ड्रिंक आपको प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकती है।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो प्रदूषण के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जूस और नींबू का रस मिलाएं। प्रदूषण से बचने के लिए यह डिटॉक्स ड्रिंक रोजाना जरूर पिएं

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

अर्थराइटिस और घुटनों के दर्द का काल है ये काला मसाला, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement