Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

दिवाली के दिन तिल के तेल से नहाते हैं यहां के लोग, जानें सेहत के लिए क्यों खास है ये परंपरा

तेल स्नान करने के फायदे: भारत विविधताओं का देश है जहां हर राज्य की अपनी एक परंपरा है। ऐसा ही एक राज्य है जहां दिवाली पर तिल के तेल से स्नान की परंपरा है। यहां दिवाली के दिन हर कोई तेल स्नान करता है और ईश्वर से अच्छी सेहत की प्रार्थना करता है। लेकिन, ये परंपरा सबसे ज्यादा सेहत से जुड़ी हुई है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: November 08, 2023 19:40 IST
 oil bath benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL oil bath benefits

दिवाली एक ऐसा त्योहार से जो कि सिर्फ फसलों से ही नहीं जुड़ा हुआ बल्कि सेहत से भी जुड़ा हुआ है। तभी इस त्योहार में लोग तेल, घी, दूध और तमाम प्रकार की साग-सब्जियों को शामिल करते हैं। हर राज्य में लोग अलग-अलग तरीके से दिवाली को मनाते हैं और हर राज्य की परंपरा अलग है। ऐसा ही कुछ दक्षिण भारत की इस परंपरा में आप देख सकते हैं। दरअसल, केरल और तमिलनाडु के कई इलाकों में लोग दिवाली के दिन सुबह उठकर तेल से स्नान (Why do people take oil bath on Diwali) करते हैं। ज्यादातर लोग इस स्नान में तिल के तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इसके क्या फायदे हैं और सेहत के लिए ये क्यों खास है। जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। 

तेल स्नान करने के फायदे- Oil bath benefits in hindi

1. सर्दियों में सेहतमंद रखता है

तेल स्नान करने के फायदे कई हैं। पहले तो ये परंपरा सर्दियों से जुड़ी हुई है जिसमें कि तिल के तेल से नहाना शरीर में गर्मी बढ़ाने और इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार है। ये आपको सर्दियों में सर्दी-जुकाम से बचाने में मददगार है। इससे आप इस मौसम में संक्रामक बीमारियों के शिकार नहीं होंगे और हेल्दी रहेंगे। 

इन चीज़ों के सेवन से धमनियों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल का सिर्फ 7 दिन में होगा जड़ से सफाया, खुल जाएंगी सारी बंद नसें

2. हड्डियों के लिए फायदेमंद

तेल स्नान हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद है। ये एंटी इंफ्लेमेटरी है जो कि जोड़ों को आराम देने के साथ आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। जैसे गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस। इसके अलावा इस स्नान से हड्डियों को आराम मिलता है और इनमें हाइड्रेशन बढ़ता है जिससे हड्डियों के बीच घर्षण कम होता है और आप कई बीमारियों से बच पाते हैं।  

 oil bath benefits for health

Image Source : SOCIAL
oil bath benefits for health

किडनी खराब होने पर शरीर के इस हिस्से में रहता है दर्द, उठने-बैठने में भी होती है दिक्कत!

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

तिल के तेल में कई सारे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं। जैसे सर्दी-जुकाम और खराब इम्यूनिटी से जुड़ी बीमारियां। इसके अलावा ये तेल एंटीबैक्टीरियल भी है जो कि आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है। 

इसके अलावा इस परंपरा के पीछे एक सोच ये भी है तिल का तेल डिटॉक्सीफाइंग और मॉइस्चराइजिंग एजेंट भी है जो कि स्किन को साफ करने के साथ इसे मॉइस्चराइज करने में भी मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement