Monday, April 29, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें धनिया का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

छोटी सी दिखने वाली धनिया में ऐसे औषधिय गुए पाए जाते हैं जो तेजी से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए कैसे करे सेवन।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 07, 2020 14:57 IST
डायबिटीज के मरीज ऐसे करें धनिया का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/AYURDHEE डायबिटीज के मरीज ऐसे करें धनिया का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

डायबिटीज की समस्या आज के समय में एक आम समस्या है। जिससे हर पांचवा व्यक्ति परेशान है। ब्लड शुगर बढ़ने कू समस्या से केवल बड़े, बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा और बच्चे तेजी से शिकार हो रहे हैं। जिसका मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल, अनियमित खानपान, अच्छे से नींद न लेना, स्ट्रेस या फिर जेनेटिक कारण हो सकता है।

सर्दियों के मौसम में ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ने के असार सबसे ज्यादा रहते हैं। इसलिए जरूरी हैं कि अपनी डाइट में ऐसे चीजों को शामिल करें जिससे आसानी से ब्लड शुगर कंट्रोल की जा सके। इसके लिए आप धनिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को तेजी से कंट्रोल करने में मदद करता है लहसुन, बस ऐसे करें सेवन

धनिया औषधीय गुणों से भरी होती है। इसका सेवन करके आप ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ वजन कम करने, थायराइड, खून की कमी, खुजली, तिल आदि की समस्या से निजात पा सकते हैं। जानिए कैसे करें इसका सेवन।

आपको बता दें कि धनिया में भरपूर मात्रा में एंटी फंगल, एंटीसैप्टिक, एंटीडिटॉक्सी गुण के अलावा कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है। यह आपके खराब कोलेस्ट्राल को कम करने में भी मदद करता है।

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को तेजी से कंट्रोल करने का काम करता है अंजीर, बस इस तरह करें सेवन

ऐसे करें सेवन

धनिया के बीज को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करे। लगातार 7 दिन सेवन करने से आपको फर्क जरूर नजर आ जाएगा।

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

धनिया के हरे पत्ते की चटनी बनाकर खाई जाती है क्योंकि जो इसको खाने से नींद भी अच्छी आती है। डायबिटीज से पीडि़त व्यक्ति के लिए तो यह वरदान है। यह इंसुलिन बढ़ाता है और रक्त का ग्लूकोज स्तर कम करने में मदद करता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement