Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बढ़ते ब्लड शुगर पर लगाम लगा सकते हैं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, डायबिटीज में डाइट का है बड़ा रोल

Diabetes Ayurvedic Treatment: डायबिटीज के मरीज बढ़ते ब्लड शुगर से परेशान रहते हैं। शुगर को कंट्रोल करने के लिए दवा के साथ-साथ डाइट और एक्सरसाइज सबसे ज्यादा जरूरी हैं। कुछ आयुर्वेदिक उपाय अपनाकर भी ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: April 03, 2024 7:57 IST
डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें

डायबिटीज एक ऐसी लाइफस्टाइल डिजीज बन गई है जिसे आप सिर्फ कंट्रोल ही कर सकते हैं। डायबिटीज के मरीज को अपनी डाइट का सबसे ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है। वहीं व्यायाम करने से भी शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अगर आपके शरीर में शुगर के कोई भी लक्षण नज़र आएं तो उन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। डायबिटीज को दवाओं से कंट्रोल करने के साथ-साथ कुछ घरेलू उपायों और आयुर्वेदिक उपचार करके भी कंट्रोल किया जा सकता है। आचार्य श्री बालकृष्ण की मानें तो आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें हैं जो बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकती हैं।

डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज

तुलसी का सेवन करें- डायबिटीज के मरीज तुलसी का सेवन जरूर करें। तुलसी में एंटीऑक्सिडेंट और ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में इन्सुलिन को जमा करने और रिलीज करने वाली कोशिकाओं को ठीक रखने का काम करते हैं। डायबिटीज के मरीज रोज सुबह 2-3 तुलसी के पत्ते खा लें। इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

डायबिटीज में अमलतास- आयुर्वेद में अमलतास की फलियों तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए कुछ अमलतास की पत्तियां धो लें और उनका रस निकाल लें। इन पत्तों का एक चौथाई कप जूस रोजाना पीने से शुगर में काफी फायदा मिलता है।

डायबिटीज में सौंफ- डायबिटीज के मरीज रोजाना खाने के बाद सौंफ चबाकर खाएं। सौंफ खाने से शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। सौंफ खाने से पेट ठंडा रहता है। हालांकि आपको शुगर के मरीज को इन घरेलू उपायों के साथ परहेज और दवा का भी ख्याल रखना जरूरी है।

शुगर में करेला- डायबिटीज के मरीज को करेला का जूस पीने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद में कहा जाता है कि करेला का जूस शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करता है। आप चाहें तो करेला के जूस के साथ खीरा और टमाटर का जूस मिलाकर भी पी सकते हैं। रोजाना इस जूस को पीने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

डायबिटीज में अलसी के बीज- शुगर के मरीज अलसी के बीज डाइट में जरूर शामिल करें। अलसी के बीजों का चूर्ण बनाकर सुबह खाली पेट गरम पानी के साथ सेवन करें। अलसी में पाया जाने वाला फाइबर फैट और शुगर को अवशोषित करने में मदद करता है। डायबिटीज में असली खाना बहुत लाभदायक माना गया है। 

डायबिटीज में मेथी- आयुर्वेद में मेथी को डायबिटीज के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। आपको रोजाना सुबह मेथी वाली पानी पीना है। रात में 1 चम्मच मेथी के दाने को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें आप मेथी के दानों को चबाकर खा भी सकते हैं। नियमित मेथी के पानी को पीने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement