Friday, April 19, 2024
Advertisement

डायबिटीज को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो फॉलो करें ये डाइट चार्ट, मिलेगा फायदा

डायबिटीज शरीर में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है। अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो आपको समय-समय पर अपने शुगर लेवल की जांच करवाते रहना चाहिए। इसके साथ ही डाइट चार्ट का खास ध्यान रखना चाहिए। थोड़ी से भी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 14, 2020 13:26 IST
Diabetes Machine and Vegetables- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MERMAIDCENTRALMC Diabetes Machine and Vegetables

डायबिटीज शरीर में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है। अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो आपको समय-समय पर अपने शुगर लेवल की जांच करवाते रहना चाहिए। थोड़ी सी भी लापरवाही आपके लिए खतरा बन सकती है। ब्लड शुगर लेवल आपके खानपान पर सबसे ज्यादा आधारित होता है। अगर आपने खाने-पीने में थोड़ी सी भी कोताही बरती तो वो आपके शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। 

इस रोग से पीड़ित लोग खाने में सबकुछ नहीं खा सकते। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को हमेशा खाना खाने वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो जो भी खा रहे हैं उससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ न जाए। इसलिए आपको लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इन चीजों को ध्यान रखकर ही डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। जानें डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए, क्या नहीं खाना चाहिए। साथ ही किस तरह का डाइट चार्ट फॉलो करें इसके बारे में भी जानें।

Vegetables

Image Source : INSTAGRAM/AKESIWELNESS
Vegetables

स्टॉर्च शुगर और फाइबर की समझ सबसे ज्यादा जरूरी

डायबिटीज पेशेंट के लिए डाइट चार्ट बनाते वक्त सबसे पहले स्टार्च, शुगर और फाइबर की समझ होना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन चीजों के बैलेंस से ही शरीर ठीक तरह से काम कर पाएगा। स्टार्च, शुगर और फाइबर तीनों अलग-अलग तरह के कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इन्हें किस मात्रा में आपको रोजाना लेना है ये जानकारी डाइट चार्ट बनाते वक्त बहुत जरूरी है। 

6 से 7 बार लें आहार
सर्वोदय हॉस्पिटल फरीदाबाद में कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट प्रियंका वर्मा कहा कहना है कि डायबिटीज पेशेंट को दिन में 6 से 7 बार आहार लेना चाहिए। जब भी हम लोग खाना खाते हैं तो खाना ग्लूकोज में बदल जाता है। उस वक्त इंसुलिन नाम का हॉर्मोन उसे खून में जाने से रोकता है। डायबिटीज पेंशट के शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है। परिणामस्वरूप ग्लूकोज को खून में मिलने से नहीं रोक पाता। अगर डायबिटीज पेशेंट थोड़ी-थोड़ी गैपिंग के साथ 6 से 7 बार खाना खाएंगे तो बार-बार शरीर में इंसुलिन बनेगा। इससे ग्लूकोज थोड़ा बनेगा और कम इंसुलिन भी उसे कंट्रोल कर लेगी। दिन में सिर्फ तीन बार खाने पर खाने के बीच में गैपिंग होगी और ग्लूकोज ज्यादा बनेगा। ऐसे में बार-बार खाना पेशेंट के लिए फायदेमंद होगा। 

Insulin

Image Source : INSTAGRAM/PREGNANCY.NYMBER3
Insulin

डॉक्टर्स के परामर्श पर इंसुलिन की जाती है इंजेक्ट

डायबिटीज के कई रोगियों को इंसुलिन भी इंजेक्ट की जाती है। लेकिन किसे कितनी इंसुलिन की आवश्यकता है ये डॉक्टर्स ही बताते हैं।

क्या खा सकते हैं

  • साबुत अनाज, ओट्स, चने का आटा, मोटा अनाज
  • टोंड दूध सहित दही और मट्ठा
  • रेशे वाली सब्जियां जैसे- मटर, फलिया, गोभी, भिंडी, पालक सहित बाकी हरे पत्तेदार सब्जियां
  • छिलके वाली दालें
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले तेल
  • फल में पपीपा, सेब, संतरा और अमरूद ज्यादा फायदेमंद

Oats

Image Source : INSTAGRAM/MYGOODMORNING_PORRIDGE
Oats

डायबिटीज पेशेंट के लिए पत्तेदार सब्जी और फल ज्यादा जरूरी
ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक ने एक रिसर्च की थी। इस रिसर्च के अनुसार अगर कोई डायबिटीज पेशेंट खाने को एक दिन में 6 से 7 हिस्सों में बांट कर खाएं तो वो ज्यादा फिट रहता है। सब्जी और फल जो लोग सबसे ज्यादा खाते हैं वो दिमागी और शारीरिक रूप से फिट रहते हैं। इसके साथ ही बहुत खुश रहते हैं। इस स्टडी में उन्होंने 80 हजार लोगों को शामिल किया था। 

Vegetables

Image Source : INSTAGRAM/GYMRESIDENT
Vegetables

उदाहरण के तौर पर डाइट चार्ट

3 मुख्य आहार- ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर
3 से 4 बार स्नैक्स- इसमें आप 2 तीन बार फल खा सकते हैं। इसके अलावा कुछ हेल्दी स्नैक्स जैसे कि स्प्राउड्स, सूप और ओट्स भी ले सकते हैं। 
लिक्विड- डायबिटीज पेशेंट एक दिन में कम से कम 8 से 10 बार पानी जरूर पिएं। इसके अलावा वो लिक्विड में नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ और टोंड दूध भी ले सकते हैं। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

 

डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं बिना स्टार्च वाली ये 5 सब्जियां, शुगर लेवल हमेशा रहेगा कंट्रोल

 

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है केले का फूल, जानें इसके अन्य बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

 

रोजाना सुबह पिएं 1 गिलास प्याज का जूस, ब्लड शुगर कंट्रोल रहने के साथ ये नौ बीमारियां रहेगी कोसों दूर

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए जामुन हो सकता है रामबाण, स्वामी रामदेव से जानिए खाने का सही तरीका

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement