Friday, May 10, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट रोजाना खाएं एक मुट्ठी मूंगफली, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल सामान्य से अधिक होता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं। जानिए ये घरेलू उपाय क्या है और ये कैसे शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी होगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 13, 2021 16:28 IST
Sugar test and moongfali- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/USEFULPRACTICALKNOWLEDGE Sugar test and moongfali

खराब लाइफस्टाइल का सबसे बुरा असर शरीर पर पड़ता है। रोजमर्रा में हम लोग कुछ ना कुछ ऐसी चीजें खाते हैं जिनका सेवन करने से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लिहाजा शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है। इन्हीं बीमारियों से एक बीमारी डायबिटीज है जिसकी चपेट में आजकल ज्यादातर लोग हैं। डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल सामान्य से अधिक होता है। ऐसे में दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं। जानिए ये घरेलू उपाय क्या है और ये कैसे शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी होगा।

डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल काबू में रखेगी सौंफ, बस ऐसे करें सेवन

Moongfali

Image Source : INSTAGRAM/THE_PHILOMATHIAN
Moongfali 

मूंगफली शुगर करेगी कंट्रोल

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार मूंगफली शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को पूरे दिन कंट्रोल करने में कारगर है। मूंगफली में मैग्नीशियम खून में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ने नहीं देता है। मूंगफली में अनसैचुरेटेड फैट प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसी वजह से मुधमेह के रोगियों को इसे खाने की सलाह दी जाती है।

ऐसे करें मूंगफली का सेवन
मधुमेह के रोगी मूंगफली का सेवन रोजाना करें। इसके लिए बस आप रोजाना एक मुट्ठी मूंगफली बिना नमक वाली खाएं। 

मूंगफली खाने के अन्य फायदे

दूर करेगा हीमोग्लोबिन की समस्या 
विशेषकर महिलाओं के शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर हमेशा कम रहता है। ऐसे में रोजाना मूंगफली का सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का काम करेगा। इसलिए अगर आप हीमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे हैं तो तुरंत ही मूंगफली खाइए। 

डायबिटीज पेशेंट को जरूर खाने चाहिए ये 5 फूड्स, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Moongfali

Image Source : INSTAGRAM/THEFOODZONEDGUY
Moongfali

झुर्रियों को करेगी दूर
उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। ऐसे में मूंगफली में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट इन झुर्रियों को चेहरे पर आने से रोकने का काम करेगी। इसके साथ ही त्वचा से उम्र का एहसास किसी को भी नहीं होने देंगी। 

हड्डियां होंगी मजबूत
मूंगफली में कैल्शियम भी होता है। कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है। इसलिए अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो तो भी मूंगफली का सेवन लाभकारी होगा। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement