Friday, April 26, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट को जरूर खाने चाहिए ये 5 फूड्स, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको खाने पीने की चीजें डाइट में बहुत सोच समझकर शामिल करनी होंगी। जानिए शुगर पेशेंट को डाइट में किन-किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 09, 2021 22:13 IST
Diabetes - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes

किसी भी बीमारी से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है डाइट को दुरुस्त रखना। अगर आप खानपान में सभी चीजें हेल्दी खाएंगे तो आप अपना बचाव कई बीमारियों से कर पाएंगे। लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको खाने पीने की चीजें डाइट में बहुत सोच समझकर शामिल करनी होंगी। जानिए शुगर पेशेंट को डाइट में किन-किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करेगी भिंडी, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

PALAK

Image Source : INSTAGRAM/MARJOLEIN1831
palak 

खाएं पालक 

डायबिटीज पेशेंट को अपनी डाइट में पालक जरूर शामिल करना चाहिए। पालक का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हरी पत्तेदार सब्जियों में पॉलीफेनोल और विटामिन सी होता है। रोजाना पालक को खाने से इंसुलिन प्रतिरोध से लड़ने में मदद करता है।

एवोकाडो
छोटा सा एवोकाडो सेहत के लिए कई गुणों का खजाना होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके इंसुलिन स्पाइक्स को कम करने में मदद करता है। इस बात का ध्यान रखें कि इसे सीमित मात्रा में ही खाएं क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा कैलोरी होती है। 

डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं ये 4 चीजें, नेचुरल तरीके से काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

जरूर खाएं दही
शुगर पेशेंट को दही जरूर खाना चाहिए। दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और कॉर्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। इसका सेवन करने से पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है जिससे कि ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। 

Dry Fruits

Image Source : INSTAGRAM/TRADEEX.IN
Dry Fruits 

खाएं ड्राईफ्रूट्स
मधुमेह के रोगियों को अपनी डाइट में ड्राईफ्रूट्स भी जरूर शामिल करना चाहिए। बस इस बात का ध्यान रखें कि ये ड्राईफ्रूट्स बिना नमक वाले हों। इन्हें खाने से फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट मिलता है, जिससे कि ब्लड शुगर लेवल स्थिर बना रहता है। 

साबुत अनाज भी करें शामिल
मधुमेह के रोगी को साबुत अनाज का सेवन ज्यादा करना चाहिए। ये अनाज है ब्राउन राइस, ओट्स या फिर जौ। साबुत अनाज में ज्यादा कार्ब्स होता है लेकिन फाइबर भरपूर मात्रा में होने के कारण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement