Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

World Health Day 2021:डायबिटीज पेशेंट गर्मी में करें इन 5 फूड्स को डाइट में शामिल, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

हर मौसम में कुछ ऐसी चीजें बाजार में आती हैं जिन्हें डाइट में शामिल करना मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक होता है।हम आपको गर्मियों में आने वाले कुछ ऐसे फ्रूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 07, 2021 9:32 IST
Diabetes test machine and kheera - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/VILLAGE_FOOD_CLASSY Diabetes test machine and kheera 

डायबिटीज रोगियों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। हर मौसम में कुछ ऐसी चीजें बाजार में आती हैं जिन्हें डाइट में शामिल करना मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक होता है। इन चीजों में कुछ फ्रूट्स के अलावा सब्जियां भी हैं। आज हम आपको गर्मियों में आने वाले कुछ ऐसे फ्रूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है। 

डायबिटीज पेशेंट इन 4 चीजों से बना लें दूरी, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

kheera

Image Source : INSTAGRAM/ _TONGUE__TWISTER_
kheera 

खूब खाएं खीरा 

गर्मी के मौसम में आपको बाजार में खीरा खूब मिल जाएगा। ये सेहत के लिए बेहतरीन होता है। खीरे में पानी की अच्छी मात्रा होती है जिसकी वजह से इस मौसम में ये आपको डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचाए रहेगा। इसके अलावा इसमें विटामिन्स और पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। 

अमरूद 
अमरूद  सर्दियों और गर्मी दोनों ही मौसम में आता है। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी के अलावा फाइबर के गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही अमरूद का सेवन डायिबिटीज रोगियों के ब्लड शुगर लेवर को कंट्रोल करने का भी काम करता है। 

nashpati

Image Source : INSTAGRAM/UTTARAKHANDSPECIAL
nashpati

नाशपाती
रोजाना अगर आप एक नाशपाती का भी सेवन करेंगे तो ये आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम करेगा। इसके साथ ही इसमें विटामिन्स और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, तुरंत करें सेवन

जामुन का करें सेवन
डायबिटीज रोगियों के लिए जामुन बेहतरीन होता है। जामुन को आप चाहे तो ऐसे खाएं या फिर इसके बीजों को पीसकर खाना भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखेगा। 

Blueberry

Image Source : INSTAGRAM/BLUEBERRY
Blueberry 

ब्लूबेरी
ब्लूबेरी का सेवन करना भी मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक है। वैसे तो कई लोगों को ब्लूबेरी खाना पसंद नहीं होता है लेकिन इसको डाइट में शामिल करना सेहत के लिए अच्छा होता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement