Friday, March 29, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार है इस सब्जी की पत्ती, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डॉक्टर के परामर्श के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए ये घरेलू नुस्खा क्या है और किस तरह से इसका सेवन करना आपके लिए लाभदायक होगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: October 13, 2021 12:02 IST
Diabetes test and kundru- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WELLNESSPATHCMINIATURE_FARMING Diabetes test and kundru

भारत में डायबिटीज पेशेंट मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।  शुगर की बीमारी रक्त में शर्करा बढ़ने और अग्नाशय से इंसुलिन ना निकलने की वजह से होती है। इसी वजह से डायबिटीज पेशेंट को थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना खाने की सलाह दी जाती है। ताकि ब्लड शुगर लेवल ना तो ज्यादा बढ़ जाए और ना ही ज्यादा कम हो जाए। ऐसे में डॉक्टर के परामर्श के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए ये घरेलू नुस्खा क्या है और किस तरह से इसका सेवन करना आपके लिए लाभदायक होगा।

कुंदरू की पत्ती शुगर कंट्रोल करने में मददगार

कुंदरू बाजार में आपको इस मौसम में आसानी से मिल जाएगा। कई लोगों को कुंदरू की सब्जी बहुत ज्यादा पसंद होती है तो कुछ लोग इसका सेवन करने से कतराते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं शुगर पेशेंट के लिए कुंदरू की पत्ती का सेवन करना लाभदायक होता है। यहां तक कि कुंदरू वजन कम करने में भी सहायक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है।

Kundru

Image Source : INSTAGRAM/MINIATURE_FARMING
Kundru

जानिए कुंदरू के बारे में क्या कहता है शोध

tnmgrmu में कुंदरू को लेकर एक शोध छपा है। इस शोध के अनुसार कुंदरू में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं। ये गुण डायबिटीज को नियंत्रित करने में कारगर होते हैं। इसके साथ ही कुंदरू की पत्तियों में भी डायबिटीज कंट्रोल करने की क्षमता होती है। ये शोध शुगर पेशेंट पर किया गया। जिसमें मधुमेह के रोगी को रोजाना सुबह एक ग्राम कुंदरू की पत्तियों का चूर्ण खाने के लिए दिया गया। परिणाम स्वरूप इस शोध में शामिल लोगों के ब्लड शुगर लेवल में कमी देखी गई। 

डायबिटीज पेशेंट ऐसे करें कुंदरू की पत्तियों का सेवन

  • शुगर पेशेंट सबसे पहले कुंदरू की पत्तियों को अच्छे से पानी से धो लें
  • इसके बाद इन पत्तियों को सुखा लें
  • सुखाने के बाद पत्तियों को मिक्सी में पीसकर चूर्ण बना लें
  • रोजाना खाली पेट 1 ग्राम इस पाउडर को पानी या फिर दूध के साथ लें
  • रोजाना ऐसा करने से आपको फायदा होगा

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement