1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज पेशेंट ना करें ये 5 गलतियां, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

डायबिटीज पेशेंट ना करें ये 5 गलतियां, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

आपको 5 ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जो शुगर पेशेंट अक्सर कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो अपनी आदत को बदल लीजिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 10, 2021 17:51 IST
Diabetes Test- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/AKRAMMEDICALCOMPLEXLHR Diabetes test

डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान के अलावा अपनी लाइफस्टाइल का भी खास ध्यान रखना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति इस बीमारी की चपेट में आ गया तो उसे लगातार ब्लड शुगर लेवल को मॉनीटर करते रहना चाहिए। इसके साथ ही खाने पीने की चीजों के अलावा अपनी जीवनशैली में भी परिवर्तन करना चाहिए। आज हम आपको 5 ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जो शुगर पेशेंट अक्सर कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो अपनी आदत को बदल लीजिए, नहीं तो ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार है अलसी, बस ऐसे करें सेवन और काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

ज्यादा देर तक कुछ नहीं खाना

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक शुगर के पेशेंट को थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए। बस इस बात का ध्यान रखें कि खानपान के बीच निर्धारित अंतर हो। अगर आप ज्यादा वक्त तक कुछ नहीं खाएंगे तो ब्लड शुगर लेवल कम और ज्यादा दोनों होने का जोखिम रहता है।

Diabetes Test

Image Source : INSTAGRAM/RESHAPEFREAK
Diabetes Test

फल ना खाना
डायबिटीज पेशेंट को मीठी चीजों का सेवन करने के लिए मना किया जाता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप फल खाना ही छोड़ दें। कुछ फल बेशक मधुमेह पेशेंट को नहीं खाना चाहिए। लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जो शुगर पेशेंट को फायदा पहुंचाएंगे। जैसे कि अमरूद, संतरा, कीवी, सेब, नाशपानी और पपीता। 

डायिबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी असरदार है बैंगन, बस ऐसे करें सेवन

बहुत ज्यादा तनाव लेना
आजकल के वक्त में ज्यादातर लोग चिंताग्रस्त हैं। लेकिन डायबिटीज पेशेंट के लिए ज्यादा तनाव लेना सेहत पर भारी पड़ सकता है। स्टडीज की मानें तो तनाव की वजह से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है। 

नींद पूरी ना लेना
मधुमेह के पेशेंट को पूरी नींद लेना चाहिए। कई बार नींद कम लेना भी उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। सोने से हार्मोनल बैलेंस भी बना रहता है। 

एक्सरसाइज ना करना
डायबिटीज पेशेंट को ब्लड शुगर कंट्रोल करने के अलावा अपने वजन और हार्ट को भी हेल्दी रखना जरूरी है। इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा और बाकी दिक्कतों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

 
Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

 

 

 

 

Click Mania
bigg boss 15