Saturday, June 15, 2024
Advertisement

भीषण गर्मी से अस्पतालों में बढे डायरिया के मरीज; डॉक्टर से जानें कैसे रखें खुद का ख्याल?

झुलसाती गर्मी की वजह से लोग तेजी से डायरिया की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में हमने डॉक्टर से जाना इस उमस भरे मौसम में लू और गर्मी की मार से खुद को कैसे बचाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 25, 2024 14:02 IST
बढ़ती गर्मी में डायरिया से ऐसे करें बचाव- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL बढ़ती गर्मी में डायरिया से ऐसे करें बचाव

इन दिनों दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में चिलचिलाती धूप और लू (heat wave)ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। धरती गर्म तवे जैसी तप रही है। लोग रेत पर पापड़ सेकने के वीडियो डाल रहे हैं, आप इसी से अंदाज़ा लगा सकते हैं कि इस समय हालात कितने बदतर हैं। हीट वेव को देखते हुए सरकार ने भी रेड अलर्ट जारी कर दिया है। झुलसाती गर्मी का असर लोगों की सेहत पर बहुत ज़्यादा पड़ रहा है। इस भीषण गर्मी में लोग डिहाइड्रेशन (dehydration) और डायरिया (Diarrhea) की चपेट में बहुत ज़्यादा आ रहे हैं। अस्पतालों में 20% तो सिर्फ डायरिया के मरीज बढ़े हैं जिनमें छोटे बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा होती है। इस भीषण गर्मी में कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग बहुत जल्दी बीमार पड़ते हैं इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्श बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत का ख़ास ध्यान देने की सलाह दे रहे हैं। डायरिया की चपेट में न आएं इसलिए आकाश हेल्थकेयर के एसोसिएट कंसल्टेंट, डॉ. अंकित टुटेजा बता रहे हैं क्या हैं डायरिया के लक्षण और आप इस इस भीषण गर्मी में इससे अपन बचाव कैसे करें?

डायरिया के लक्षण

  • लूज़ मोशन की समस्या 
  • मतली होना 
  • डिहाइड्रेशन होना 
  • पेट में बहुत ज़्यादा मरोड़ आना 
  • पेट में सूजन और डिहाइड्रेशन
  • बुखार आना 

डायरिया होने पर इन चीज़ों पर दें ध्यान

डायरिया होने पर सबसे पहले बॉडी को आराम दें। साथ ही अपनी डाइट का ख़ास ख्याल रखें। इस स्थिति में आप मसाले वाला खाना, डेयरी प्रोडक्ट्स, कैफीन और शराब  का सेवन बिलकुल न करें। इसकी जगह आप आसानी से पचने वाली खाद्य पदार्थ का सेवन करें। आप अपनी डाइट में खिचड़ी और दलीय ज़रूर शामिल करें। इन सभी एहतियात को बरतने के बाद भी  अगर आपको लक्षण नज़र आ रहे हैं या लूज़ मोशन हो रहा है तो आप तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

इन बातों का भी रखें ध्यान:

  • अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें। फायबर से भरपूर फल खायें, दही, छाछ और नारियल पानी का खूब सेवन करें। 
  • इस भीषण गर्मी में खाने वाली हर चीज़ को अच्छी तरह से धोएं और फिर खाएं। साथ ही स्ट्रीट और जंक फूड खाने से बचें। 
  • खाने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धोएं। 
  • गर्मी बढ़ने से पसीना ज़्यादा आता है जिससे आपको हिडाईड्रेशन की समस्या हो सकती है इसलिए अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें। 
  • घर में हों या बाहर कोशिश करें कि आप कॉटन के ढीले और हल्के रंग के कपड़े पहनें जिससे आपके शरीर को हवा मिलती रहे।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement