Friday, April 19, 2024
Advertisement

कहीं आप भी चाय पीते वक्त तो नहीं कर रहे ये गलतियां? हो जाएं सावधान

जानें वो कौन सी गलतियां हैं जो लोग अक्सर चाय पीने के दौरान करते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 25, 2021 19:35 IST
tea- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ VILLENYASAR tea

गर्मियों की तुलना में सर्दियों में चाय और कॉफी का सेवन बढ़ जाता है। एक तो ये ठंड से बचाने का काम करती है साथ ही आपको इंस्टेंट एनर्जी का अहसास भी कराती है। कुछ लोग इस मौसम में चाय को दो बार पीते हैं तो कुछ लोग ऑफिस में काम के दौरान जब भी वक्त मिलता है तो थकान मिटाने के लिए चाय जरूर पीते हैं। अगर आप भी चाय के शौकीन हैं  तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। कई बार चाय को पीते वक्त लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। जानें वो कौन सी गलतियां हैं जो लोग अक्सर चाय पीने के दौरान करते हैं। 

बढ़ते वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल करें दाल चावल, ये है खाने का सही वक्त

खाली पेट ना पिएं चाय 

कई लोगों को बेड टी की आदत होती है। अगर आपकी भी ये आदत है तो इतना जरूर जान लें कि ये सेहत के लिए हानिकारक है। ऐसा इसलिए क्योंकि खाली पेट चाय पीने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आप बेड टी पीते हैं तो उससे पहले एक गिलास पानी पिएं इसके बाद चाय को पिएं। 

खाने के बाद तुरंत ना पिएं चाय
कई लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीते हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जो खाना खाने से पहले ही चाय को बनने के लिए गैस पर चढ़ा देते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर आप खाने के तुरंत बाद चाय पिएंगे तो शरीर को मिले पोषक तत्व अवशोषित नहीं हो पाते। जिसके कारण सेहत से जुड़ी कई समस्याएं आपको घेर सकती हैं। अगर आपकी खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत है तो इस बात का ध्यान रखें कि उसे खाने के करीब एक घंटा बाद ही पिएं। 

ज्यादा सेब खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें क्या हैं वो

सोने से पहले ना पिएं चाय
कई लोगों की आदत होती है कि वो सोने से पहले चाय जरूर पीते हैं। ये आदत ज्यादातर लोगों की ठंड के मौसम में होती है। अगर आपकी भी ये आदत है तो इसे बदल दें। रात में सोने से पहले चाय पीने से आपको नींद ना आने की समस्या हो सकती है। जिसका कारण चाय पत्ती में मौजूद कैफीन की मात्रा है। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement