Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ज्यादा सेब खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें क्या हैं वो

जानें सेब के अधिक सेवन से सेहत को कौन कौन से नुकसान हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 25, 2021 17:24 IST
Apple- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SOBIA_PHOTOGRAPHY Apple

किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। फिर चाहे वो फल हो या फिर सब्जी या फिर फास्ट फूड। सेब एक ऐसा फल है जो आपको बाजार में 12 महीने आराम से मिल जाएगा। ये ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा होता है। लेकिन क्या आपको पता है सेब का अधिक सेवन करना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानें सेब के अधिक सेवन से सेहत को कौन कौन से नुकसान हो सकते हैं। 

बढ़ते वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल करें दाल चावल, ये है खाने का सही वक्त

हो सकता है लूज मोशन

सेब में फाइबर घुलनशील होता है। सेब में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल को जन्म देती है। इसलिए कोई भी अगर सेब का अधिक सेवन करता है तो ये जान लें कि ये उच्च फाइबर को आहार में पचाने में सक्षम नहीं होता जिसके कारण लूज मोशन हो सकता है।

शरीर में बढ़ा सकता है फैट
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि सेब का अधिक सेवन शरीर में फैट की मात्रा को बढ़ा सकता है। एक छोटे आकार के सेब की बात करें तो उसमें 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 5 ग्राम फाइबर होता है। ऐसे में अगर आप सेब का अधिक सेवन करेंगे तो ये आपके शरीर में फैट की मात्रा को बढ़ा सकता है। 

Apple

Image Source : INSTAGRAM/ SAVEURSATTITUDES
Apple

हो सकती है पेट में ऐंठन
सेब का अधिक सेवन करने से आपको पेट से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं में पेट में दर्द और ऐंठन शामिल है। ऐसा इसलिए क्योंकि सेब में उच्च मात्रा में फाइबर होता है।  

रात में नींद ना आने की समस्या को दूर कर देंगे ये 2 हर्बल ड्रिंक्स, जानें बनाने का तरीका

हो सकती है एलर्जी
कई लोगों को सेब का सेवन करने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। इस एलर्जी की वजह से उन्हें होंठ और जीभ में सूजन के अलावा मुंह के आसपास खुजली भी हो सकती है। 

भूल से भी ना खाएं सेब के बीज
कई बार ऐसा होता है फलों को खाते खाते अगर उसके बीज छोटे हो तो लोग गलती से उसे भी खा जाते हैं। लेकिन अगर आप सेब खा रहे हैं तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आप सेब का बीज गलती से भी ना खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि सेब में साइनाइट नाम का तत्व होता है जो पाचन प्रक्रिया के दौरान शरीर में पहुंच जाता है। एक अध्ययन के मुताबिक एक कप सेब का बीज का सेवन करने से जीवन भी खतरे में आ जाता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement