1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा ना खाएं ये 9 चीजें, सेहत के लिए हो सकता है काफी नुकसानदायक

गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा ना खाएं ये 9 चीजें, सेहत के लिए हो सकता है काफी नुकसानदायक

गर्मियों के मौसम में लोगों को ज्यादातर लोगों को ठंडी-ठंडी चीजें खाना बहुत अच्छा लगता है। हालांकि, इस मौसम में खानपना का बहुत ध्यान रखना पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 13, 2021 6:26 IST
food to avoid in summers - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/YOURFOODLAB गर्मियों के मौसम में ज्यादा ना खाएं ये चीजें   

गर्मियों के मौसम में लोगों को ज्यादातर  लोगों को ठंडी-ठंडी चीजें खाना बहुत अच्छा लगता है। हालांकि, इस मौसम में खानपना का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। जरी सी भी लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें आपको गर्मी को मौसम में नहीं खानी चाहिए। 

गर्मियों में स्किन रैशेज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 5 आसान घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

गर्मियों में ज्यादा ना खाएं ये जीजें वरना सेहत पर पड़ेगा बुरा असर 

ग्रिल्ड मीट

गर्मियों के दिनों में खुली छत पर बारबेक्यू का इंतजाम करना ज्यादातर लोगों का शैक होता है। जरूरत से ज्यादा शौक आपको नुकसना पहुंचा सकता है। ग्रिल्ड मीट बहुत ज्यादा तापमान पर पकाया जाता है। तेज गर्मी में हाई हीट पर बना खान सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है और यहां तक की आपको कैंसर का भी खतरा हो सकता है। 

आइसक्रीम

गर्मियों के मौसम में हर उम्र के लोग बड़े चाव से आइक्रीम खाते हैं। आइसक्रीम में सबसे ज्यादा शुगर होता है जो मोटापा और डायबिटीज बढ़ाता है। भले ही आपको  आइसक्रीम बहुत ज्यादा पसंद क्यों ना हो, इसे कम ही खाएं। 

अल्कोहल 

गर्मियों में बहुत से लोगों को ठंडी वाइन या फिर बर्फ से भरी कॉकटेल पीना पसंद होता है। ये चीजें शरीर का तापमान बढ़ा देती हैं जिससे डिहाईड्रेशन हो जाता है। इसकी वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और बीमार होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। 

डेयरी प्रोडक्ट

अगर आप बहुत ज्यादा कोल्ड मिल्कशेक पीते हैं तो भी आपको सावधान रहने की जरूर है। गर्मियों के मौसम में डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कम से कम करना चाहिए। इस मैसम में बॉडी हीट की वजह से दूध, मक्खन या चीज पचाने में दिक्कत होती है। 

ऑयली फूड्स 

ऑयली फूड्स, जंक फूड्स, तली हुई और ग्रेवी वाली चीजें अनहेल्दी होती हैं। खाकर गर्मियों के मैसम में इनका सेवन कम ही करना चाहिए। ये शरीर के अंदर गर्मी पैदा करती हैं जिनकी वजह से मुंह पर मुंहासे होने लगते हैं और इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। 

ड्राइ फ्रूट्स

बादाम, अंजीर, किशमिश या खजूर और खुबानी जैसे सूखे मेवे पोषत तत्वों से भरपूर होते हैं लेकिन गर्मियों के मौसम में इन्हें बहुत सोच समझकर खाना चाहिए। ड्राइ फ्रूट्स भी शरीर को अंदर से गरम करते हैं। इसलिए इस मौसम में इन्हें बहुत कम खाएं। 

प्रेगनेंसी में केसर का दूध पीना है काफी फायदेमंद, दूर रहती हैं कई परेशानियां

बहुत ज्यादा चाय या कॉफी 

दातर लोग सुबह-सुबह एक कप चाय या कॉफी के बिना अपने दिन की शुरूआत नहीं कर पाते हैं। अगर आपकी भी ये आदत है तो इसे बदलने की कोशिश करें। गर्मी के मौसम में कॉफी और चाय डिहाइड्रेशन बढ़ाने का काम करती है। इसके बजाय ग्रीन टी की आदत डालें। 

मसाले 

इलायची, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च जैसे मसाले खाने का स्वाद बढ़ा देते हैं. हालांकि इन मसालों की गर्मी इतनी ज्यादा होती है कि आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है और आप बीमार पड़ सकते हैं। गर्मियों के मौसम में खानपान बहुत सादा रखना चाहिए। 

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में कारगर है तुलसी की पत्तियां, जानें इस्तेमाल करने के 5 घरेलू तरीके

आम

गर्मियों के मौसम में आम खाना शायद ही किसी को ना पसंद हो। हालांकि, बहुत ज्यादा आम खाना भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ज्यादा आम खाने से पेट खराब होना, डायरिया या फिर सिर दर्द हो सकता है। इसलिए इसे भी सीमित मात्रा में ही खाएं। 

  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा ना खाएं ये 9 चीजें, सेहत के लिए हो सकता है काफी नुकसानदायक News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X