Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में कारगर है तुलसी की पत्तियां, जानें इस्तेमाल करने के 5 घरेलू तरीके

तुलसी एक औषधीय पौधा है, जो शरीर से लेकर त्वचा तक की हर छोटी- मोटी परेशानियों से आपको छुटकारा दिला सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 12, 2021 16:48 IST
tulsi leaves - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चेहरे पर लगाएं तुलसी की पत्तियां 

बहुत से घरों में लोग तुलसी की पूजा करते हैं और आंगन में तुलसी लगाना शुभ मानते हैं। तुसली एक औषधीय पौधा है जिसमें ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो सर्दी-जुकाम से लेकर इंफेक्शन को दूर रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसकी पत्तियों को नियमित तौर पर चेहरे पर लगाने से आप कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे तुलसी के पत्तों के इस्तेमाल करने का तरीका जिनसे आपकी स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी।

Hair Care Tips: जानें वो कौन सी गलतियां हैं जिसके चलते नहीं बढ़ रहे आपके बाल, अपनाएं ये टिप्स

इस तरह से इस्तेमाल करें तुलसी की पत्तियां, दूर रहेंगी स्किन प्रॉब्लम्स

पिग्मेंटेशन से पाएं छुटकारा 

पिग्मेंटेशन (झाइयां) की वजह से चेहरा काफी बेजान दिखने लगता है। तुलसी के पत्तों के इस्तेमाल से स्किन पिगमेंटेशन को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए तुलसी के पत्ते और नींबू का रस को मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच तुलसी का पेस्ट लें। इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरा सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद पिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल दूर हो जायेंगे। 

त्वचा की नमी को रखे बरकरार

तुलसी त्वचा की नमी को बरकरार रखती है। इसके लिए एक कप तुलसी के पत्ते पीसकर उसमें एक चम्मच दही और एक टुकड़ा खीरा पीसकर डाल लें। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर आधे घंटे बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को साफ पानी से धो दें।

Home Remedies For Dark Circle Around Elbow: कोहनी का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 आसान घरेलू नुस्खे

दाग-धब्बों को मिटाएं 

अगर आप के चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो इसे तुलसी की मदद से दूर किया जा सकता है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पीस लें और उसमें एक चम्मच दूध की क्रीम मिला कर पेस्ट बना लें। आधे घंटे तक चेहरे पर लगे रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें।

चेहरे पर लाए निखार

चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो रोजाना तुलसी की पत्तियां लगाना फायदेमंद होगा। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद चेहरे को साफ कर लें। इस मिश्रण को हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाएं। कुछ ही दिनों में चेहरे पर निखार भी आ जाएगा। 

Food For Healthy Skin: हेल्दी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 4 फूड्स, डाइट में करें शामिल

खुजली और जलन से दे राहत

अगर आपके चेहरे पर खुजली या जलन हो तो भी तुलसी की मदद से दूर हो जाती है। इतना ही नहीं यह एक्जिमा जैसे कई स्किन इंफेक्शन को भी दूर रखती है। इसके लिए 1 चम्मच तुलसी का पेस्ट लें. उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से साफ कर लें। इससे आपके चेहरे पर होने वाली खुजली और जलन की शिकायत दूर हो जाएगी। 

पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरें- 

Jasmine Oil Benefits: चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए लगाएं चमेली का तेल, बालों के लिए भी है फायदेमंद

बेदाग चेहरा पाने के लिए लगाएं जीरे का स्क्रब, स्किन पर आ जाएगा ग्लो

गर्मियों में चेहरे की स्किन से जुड़ी हर समस्या को दूर करेंगे ये 5 टिप्स, अपने आप आ जाएगा ग्लो

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement